Breaking News

अल्मोड़ा: ये कैसा विकास… कहीं सड़क में डामर नहीं तो कहीं ग्रामीण सड़क सुविधा से महरूम, जिम्मेदारों को जगाने जिला मुख्यालय पहुंचे ग्रामीण

अल्मोड़ा: यूं तो जिले में शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक सड़कों का जाल बिछाए जाने के तमाम प्रकार के दावे कर जनप्रतिनिधि से लेकर आला अधिकारी खुद की पीठ थपथपाते है। लेकिन धरातल में विकास की हकीकत कुछ और ही है। जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के धौलादेवी सरयूघाटी क्षेत्र की कई सड़कों की हालत इतनी दयनीय हो चुकी है कि इन सड़कों पर वाहन से आवागमन करना ग्रामीणों के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। सरकार व विभाग ने पूर्व में सड़कें बना तो दी लेकिन सालों बीत गए विभाग उनकी मरम्मत कराना भूल गया। आलम यह है कि कुछ सड़कों में डामरीकरण तक नहीं किया गया है। जिससे सड़कों की स्थिति बदहाल है। इसके अलावा क्षेत्र के कई गांव ऐसे है जहां ग्रामीण आजादी के सात दशक बीत जाने के बाद भी सड़क सुविधा से महरूम है।

लंबे समय से खस्ताहाल पड़ी सड़कों व नई सड़कों की मांग कर रहे धौलादेवी सरयूघाटी क्षेत्र के लोगों का सब्र अब जवाब दे गया। क्षेत्र से भारी तादात में ग्रामीण बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित पीडब्ल्यूडी के निर्माण खंड कार्यालय में धमक आए। जहां ग्रामीणों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया। आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार व विभागीय अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

ग्रामीणों ने कहा कि दन्या से आरासल्फड़ 31 किमी लंबे मोटर मार्ग जिसमें डामरीकरण व सुधारीकरण होना है। यह मोटर मार्ग वर्तमान में जानलेवा बना हुआ है कभी भी यहां बड़ा हादसा हो सकता है। पहले यह सड़क पीएमजीएसवाई के अधीन थी लेकिन अब उसे पीडब्ल्यूडी को हस्तांतरित कर दिया गया है। दोनों विभागों ने इसकी डीपीआर शासन को भेजी लेकिन धनराशि स्वीकृति के अभाव में यह शासन में लंबित पड़ी है।
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ग्राम चिमखोली में मयोली बैंड से चिमाखोली मोटर मार्ग के लिए पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा 5 किमी की स्वीकृति दे दी थी लेकिन सात साल बीत जाने के बाद भी ग्रामीण 5 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई चढ़ने को मजबूर है। साथ ही खेती जटेश्ववर मोटर मार्ग से तल्ली जाजर कोला दयोलीबगड़ मोटर मार्ग के लिए वित्तीय स्वीकृति नहीं मिल पाई है। जिस कारण यहां के ग्रामीण आज तक सड़क मार्ग से वंचित हैं।

कांग्रेस नेता व पूर्व ब्लाक प्रमुख धौलादेवी पीतांबर पांडे ने कहा कि सड़कों के अभाव व दुर्दशा से क्षेत्र की करीब 15 हजार की आबादी प्रभावित है। कांग्रेस के शासनकाल में जिन सड़कों की स्वीकृति मिल चुकी थी। वर्तमान में भाजपा सरकार द्वारा उन्हें जानबूझकर लटकाने का काम किया जा रहा है।

ग्रामीणों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर एक माह के भीतर मांगों पर कार्यवाही नहीं हुई तो ग्रामीणों द्वारा तहसील स्तर पर क्रमिक व आमरण अनशन किया जाएगा।

अधिशासी अभियंता निर्माण खंड, लोक निर्माण विभाग, आशुतोष कुमार ने बताया कि दन्या आरासल्फड़ मोटर मार्ग के लिए 11.94 करोड़ का इस्टीमेट बना कर दिसंबर माह में शासन को भेज दिया गया है। तल्ली जाजर कोला दयोलीबगड़ मोटर मार्ग के लिए वर्तमान रेट की डीपीआर बनाकर फरवरी माह में शासन को भेज दी गई है। शासन से स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर कार्य शुरू करा दिया जाएगा। इसके अलावा चिमखोली से मयोली बैंड मोटर मार्ग का वन ​भूमि हस्तांतरण प्रस्ताव बनाकर आनलाइन कर दिया गया है। वर्तमान में वन विभाग के स्तर से इस मोटर मार्ग को लेकर कार्यवाही होनी है।

धरना प्रदर्शन में कांग्रेस नेता व पूर्व ब्लाक प्रमुख धौलादेवी पीतांबर पांडे, सरयूघाटी संघर्ष समिति के अध्यक्ष हरीश जोशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य दिनेश जोशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य शेखर पांडे, जिलाध्यक्ष कांग्रेस भूपेंद्र सिंह भोज, नगर अध्यक्ष कांग्रेस तारा चंद्र जोशी, त्रिलोचन जोशी, प्रधान गोकुल चंद्र भट्ट, नंदा बल्लभ जोशी, रमेश चंद्र जोशी, बसंत जोशी, गिरीश चंद्र जोशी, सरस्वती जोशी, भावना तिवारी, मीनाक्षी गैड़ा, बबीता बिष्ट, बसंत भट्ट समेत कई ग्रामीण मौजूद रहे।

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

बिग ब्रेकिंग:: खेत की रखवाली कर रहे ग्रामीण को बाघ ने बनाया निवाला, गुस्साएं ग्रामीणों ने शव को उठाने से किया इंकार

-घटना के बाद क्षेत्र में फैली सनसनी , लोगों में दहशत रामनगर: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व …