Breaking News

UBSE Result: 12वीं के पास पर्सेंटेज में अल्मोड़ा ने मारी बाजी… जिले में फिसला

अल्मोड़ा: उत्तराखंड बोर्ड के इंटरमीडिएट परीक्षा परिणामों में अल्मोड़ा जिले ने प्रदेश स्तर पर पहला स्थान प्राप्त किया है। लेकिन जिले में शिक्षा विभाग को कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई। इंटरमीडिएट में पिछले साल के मुकाबले इस बार पास प्रतिशत(pass percentage) 3 फीसदी गिर गया। हालांकि, शिक्षा विभाग के अधिकारी प्रदेश स्तर पर पहला स्थान मिलने को बड़ी सफलता मान रहे है।

गुरुवार को जारी हुए नतीजों में 12वीं में पास पर्सेंटेज में जनपद अल्मोड़ा व 10वीं में रुद्रप्रयाग जिले को पहला स्थान मिला। अल्मोड़ा कुल 87.33 फीसदी व रुद्रप्रयाग कुल 91.67 प्रतिशत के साथ प्रदेश में पहले स्थान पर रहे।

जिला स्तर पर पास पर्सेंटेज के आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो अल्मोड़ा जिले में इंटरमीडिएट का पास प्रतिशत तीन फीसदी गिरा है। इस वर्ष 9 हजार 442 परीक्षार्थियों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी। जिसमें 8 हजार 246 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इंटरमीडिएट का पास प्रतिशत 87.33 फीसदी रहा। वही, बोर्ड परीक्षा-2022 में 90.34 फीसदी परीक्षार्थियों ने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। यानि इस बार ​परीक्षाफल में 3.01 फीसदी की गिरावट आई है।

इस मामले में प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी अत्रेय सयाना ने कहा कि इंटरमीडिएट में पास प्रतिशत में जिले को प्रदेश स्तर पर पहला स्थान प्राप्त हुआ है, जो जिले के लिए एक उपलब्धि है।

हाईस्कूल में पास पर्सेंटेज में मारी उछाल

इस वर्ष जिले में हाईस्कूल का पास पर्सेंटेज काफी अच्छा रहा। पिछले साल के मुकाबले इस बार 10.46 फीसदी की उछाल के साथ हाईस्कूल का पास प्रतिशत 88.78 फीसदी रहा। पिछले वर्ष उत्तीर्ण प्रतिशत 78.32 था।इस वर्ष हाईस्कूल में 8 हजार 605 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जिसमें 7 हजार 640 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए।

अधिकारियों को नहीं रिजल्ट की जानकारी

गुरुवार की दोपहर 11 बजे के बाद उत्तराखंड बोर्ड का परीक्षाफल जारी हुआ। लेकिन हैरानी ​की बात तो यह है कि रिजल्ट आउट होने के करीब 7 घंटे तक शिक्षा विभाग के अधिकारी परीक्षा परिणामों से अनभिज्ञ रहे। शाम 6 बजे जिम्मेदार अधिकारियों से परीक्षा परिणाम की जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने रिजल्ट के बारे में उन्हें जानकारी न होने व पूछकर बताने की बात कही। हालांकि, अधिकारियों ने इसके पीछे का कारण बैठकों में व्यस्तता होना बताया।

 

हमसे whatsapp पर जुड़ें
हमसे youtube पर जुड़ें

Check Also

breaking

सल्ट में नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़ मामला:: BJP से निष्कासित पूर्व मंडल अध्यक्ष पर बढ़ी दुष्कर्म की धारा, अब बढ़ेंगी मुश्किलें

अल्मोड़ा। सल्ट क्षेत्र में नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़ व अभद्रता के आरोपी भाजपा से निष्कासित …