Breaking News

JOB-JOB-JOB:: उत्तराखंड में 12 वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरियां, पढ़ें पूरी खबर

देहरादून। उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ग सीधी भर्ती के माध्यम से विभिन्न विभागों में रिक्त डाटा एण्ट्री ऑपरेटर, कम्प्यूटर सहायक-सह स्वागतकर्ता, कनिष्ठ सहायक, स्वागती, मेट, कार्यपर्यवेक्षक, आवास निरीक्षक के रिक्त पदों पर चयन का विज्ञापन जारी किया है।

विज्ञापन के अनुसार उत्तराखण्ड राज्य के विभिन्न विभागों के अंतर्गत कनिष्ठ सहायक के 465 रिक्त पदों, सिंचाई विभाग के अंतर्गत मेट के 268 रिक्त पदों, राज्य सम्पत्ति विभाग के अंतर्गत स्वागती के 5 रिक्त पदों, आवास निरीक्षक के 1 रिक्त पद, कार्य पर्यवेक्षक के 6 रिक्त पदों, डाटा एण्ट्री ऑपरेटर के 3 रिक्त पदों, राज्यपाल सचिवालय उत्तराखण्ड के अंतर्गत कम्प्यूटर सहायक के पदों और सहायक स्वागतकर्ता के 3 रिक्त पदों, अर्थात कुल 751 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती द्वारा चयन हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र आमन्त्रित किए हैं।

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं, 12वीं, पद से संबंधित डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र पदानुसार 18 और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए।

इन विभिन्न पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 100 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तर विकल्प दिए जाएंगे। गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग रखी गई है। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

इन पदों में से डाटा एण्ट्री ऑपरेटर, कम्प्यूटर सहायक सह स्वागतकर्ता व कनिष्ठ सहायक के पदों पर चयन प्रक्रिया 2 चरणों में होगी। प्रथम चरण में लिखित प्रतियोगी परीक्षा होगी व लिखित प्रतियोगी परीक्षा में मेरिट के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की अर्हकारी Qualifying टंकण परीक्षा होगी।

पदों पर आवेदन के लिए अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा।

चयन परीक्षा की संभावित तिथि जनवरी 2025 है हालांकि निर्धारित तिथि की सूचना अलग से आयोग की वेबसाइट, दैनिक समाचार पत्रों में प्रेस विज्ञप्ति तथा अभ्यर्थियों को उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन-पत्र में दिये गये Mobile Phone Number पर SMS तथा E-Mail द्वारा भी उपलब्ध करायी जाएगी।

पदों पर चयन हेतु लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम विज्ञापन के साथ उपलब्ध है। इस भर्ती के लिये ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि दिनांक 1 नवंबर 2024 निर्धारित की गई है। पदों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर उपलब्ध विज्ञापन देखा जा सकता है।

Check Also

धौलछीना में राम जन्म के साथ रामलीला का आगाज, पहले दिन इन दृश्यों का हुआ मंचन

अल्मोड़ा। सांस्कृतिक नगरी में शहर के बाद अब ग्रामीणों क्षेत्रों में रामलीला की धूम शुरू …