Breaking News
Oplus_0

वन​ विभाग ने मटिला में की गोष्ठी, ग्रामीणों को मानव-वन्यजीव संघर्ष को लेकर किया जागरूक

अल्मोड़ा। फायर सीजन को लेकर वन विभाग की तैयारियों जोर शोर से चल रही है। इसी क्रम में शीतलाखेत क्षेत्र के ग्राम मटिला में महिला मंगल दल के साथ फायर सीजन व मानव-वन्यजीव संघर्ष को लेकर गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें उप प्रभागीय वनाधिकारी मयंक मेहता व वन क्षेत्राधिकारी मोहन राम आर्या ने हिस्सा लिया।

गोष्ठी में महिलाओं को वनाग्नि की घटनाओं से निपटने के लिए विभाग की योजना की जानकारी दी। और आगामी फायर सीजन में दावानल की घटनाओं से निपटने के लिए ग्रामीणों से सहयोग करने की अपील की। साथ ही महिलाओं को बढ़ते मानव-वन्यजीव संघर्ष के मुख्य कारण और वन्य जीवों के हमले से बचाव को लेकर टिप्स दिए। महिलाओं से अंधेरे में अकेले घर से बाहर न निकलने, घरों के आस पास पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था व साफ सफाई रखने अन्य जानकारियां प्रदान की गई।

इस दौरान उप प्रभागीय वनाधिकारी मयंक मेहता व रेंजर मोहन राम आर्या ने कठपुड़िया अनुभाग के छाना कक्ष के वनीकरण क्षेत्रों, लीसा डिपो, पौधालय एवं का औचक निरीक्षण किया। इस मौके पर विभाग के डिप्टी रेंजर हेम चंद्र, गजेंद्र पाठक, वन रक्षक कविता मेहता, प्रकाश चंद्र, दीवान सिंह ढैला समेत कई ग्रामीण मौजूद रहे।

Check Also

Doctor

काम की खबर:: मनकोटी मेडिकेयर में 24 को आयोजित होगा निशुल्क हृदय एवं न्यूरो रोग परामर्श शिविर, ये विशेषज्ञ रहेंगे मौजूद

अल्मोड़ा। शहर के लिंक रोड टैक्सी स्टैंड के पास मनकोटी मेडिकेयर में आगामी 24 अक्टूबर …