Breaking News
Featured Video Play Icon

स्थायी राजधानी के मुद्दे को लटका रही बीजेपी: कुंजवाल

अल्मोड़ा। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व कांग्रेस नेता गोविंद सिंह कुंजवाल ने स्थायी राजधानी को लेकर भाजपा पर हमला बोला है। कुंजवाल ने कहा कि पूर्व की त्रिवेंद्र सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया। इसके बाद खूब जश्न भी मनाया। लेकिन हाल में हुए बजट सत्र भराड़ीसैंण, गैरसैंण में न कराकर देहरादून में कराया गया। जिसके पीछे सरकार द्वारा चारधाम यात्रा का हवाला दिया गया। कुंजवाल ने कहा कि बजट सत्र को गैरसैंण में न कराना धामी सरकार की मंशा पर सवाल खड़े करता है। उन्होंने वर्तमान की भाजपा सरकार पर स्थायी राजधानी के मुद्दे को लटकाने का आरोप लगाया है।

शुक्रवार को पत्रकारों से मुखातिब होते पूर्व स्पीकर कुंजवाल ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के कार्यकाल के दौरान गैरसैंण में विधानभवन, सीएम आवास, मंत्री आवास, कर्मचारियों के आवास आदि बनाने का निर्णय लिया था। जिसके बाद हरीश रावत ने सीएम बनने के बाद इन कार्यों को आगे बढ़ाते हुए सचिवालय भवन के लिए 55 करोड़ का बजट निर्माण एजेंसी को अवमुक्त भी कर दिया था। लेकिन भाजपा सरकार ने सत्ता में आते ही इस बजट को रोक दिया और कार्य को आगे नहीं बढ़ाया।

कुंजवाल ने कहा कि जिन सपनों के साथ उत्तराखंड राज्य का गठन हुआ था। उस मकसद के साथ काम नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि गैरसैंण स्थायी राजधानी के मुद्दे को लेकर सरकार कितनी सजग है यह हाल में हुए बजट सत्र से साबित हो चुका है। कहा कि इस बजट सत्र में गैरसैंण को लेकर न तो सरकार ने कोई चर्चा की और न ही गैरसैंण के लिए कोई बजट रखा है। जबकि गैरसैंण में अब तक प्रदेश का करीब 250 करोड़ रूपये खर्च हो चुका है। लेकिन सरकार को इसकी कोई चिंता नहीं है सरकार चाहती है यह पैसा बर्बाद हो।

कुंजवाल ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि प्रदेश की स्थायी राजधानी गैरसैंण को घोषित किया जाए और धामी सरकार धनराशि अवमुक्त कर सचिवालय का निर्माण कराए। यही राज्य के शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी और आंदोलनकारियों का सम्मान होगा। उन्होंने कहा कि यदि सरकार को लगता है कि दून में आधारभूत संरचनाएं खड़ी करने में काफी व्यय हो चुका है तो वहां शीतकालीन राजधानी बनाई जा सकती है। लेकिन सरकार के अधिकांश कार्य स्थाई राजधानी गैरसैंण से होने चाहिए।

14 को गैरसैंण में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

पूर्व स्पीकर गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा कि स्थायी राजधानी गैरसैंण की मांग को लेकर आगामी 14 जुलाई को कांग्रेस पूर्व सीएम हरीश रावत के नेतृत्व में गैरसैंण जाएगी। जहां कांग्रेस द्वारा स्थायी राजधानी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही एसडीएम कार्यालय में तालाबंदी की जाएगी।

प्रेस वार्ता में कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीतांबर पांडेय, नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, नगर अध्यक्ष पूरन सिंह रौतेला, तारू जोशी, निर्मल रावत, दीवान सतवाल, राजीव कर्नाटक, दीपांशु आदि मौजूद थे।

 

Check Also

Doctor

काम की खबर:: मनकोटी मेडिकेयर में 24 को आयोजित होगा निशुल्क हृदय एवं न्यूरो रोग परामर्श शिविर, ये विशेषज्ञ रहेंगे मौजूद

अल्मोड़ा। शहर के लिंक रोड टैक्सी स्टैंड के पास मनकोटी मेडिकेयर में आगामी 24 अक्टूबर …