Breaking News

अल्मोड़ा में स्थापित हुआ स्वावलंबन केंद्र… उद्यमियों को अपना व्यवसाय शुरू करने में करेगा मदद

अल्मोड़ा: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक(सिडबी) और एक्सेस लाइवलीहुड्स द्वारा प्रचारित स्वावलंबन कनेक्ट केंद्र(Swavalamban Connect Center) का सिजवाली काम्प्लेक्स धारानौला में स्थापित हो गया है। मंगलवार को जिला सहकारी बैंक प्रतिनिधि स्नेहा बिष्ट, ग्रामीण बैंक से हिम्मत सिंह नेगी, जिला उद्योग केंद्र से दीपक कुमार, मनोज कुमार, एक्सेस लाइवलीहुड्स टीम के जेड ओ कुशाग्र पांडे, हिम्मत सिंह रौतेला, एससीके हेमा सिजवाली द्वारा संयुक्त रूप से केंद्र का शुभारंभ किया गया।

इस दौरान बताया कि उत्तराखंड में 7 में से 5 स्वावलंबन कनेक्ट केंद्र स्थापित कर दिए गए हैं। जबकि अन्य केंद्रों को स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है। जिस क्षेत्र में एससीके की स्थापना की गई है उस क्षेत्र को प्राथमिकता देते हुए वहां से 100 महिलाओं का चयन किया जाएगा और ट्रेनिंग की व्यवस्था कर स्वरोजगार बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके साथ ही बैंक से आर्थिक लिंक के लिए भी सहायता प्रदान की जाएगी।

स्टेट प्रोजेक्ट मैनजर ने बताया कि सिडबी द्वारा शुरू किया गया स्वावलंबन मिशन के तहत उद्यम निर्माण में संभावित उद्यमियों की मदद करना और उसके समर्थन के लिए स्वावलंबन कनेक्ट केंद्र(एससीके) स्थापित करना है। योजना के पहले हिस्से के रूप में सिडबी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में 100 एससीके लॉन्च करने के लिए हैदराबाद स्थित सामाजिक उद्यमी के समूह एक्सेस लाइवलीहुड्स के साथ साझेदारी की है। उन्होंने कहा कि जिले में यह केंद्र यहां के उद्यमियों को अपना व्यवसाय शुरू करने, निवेश से जोड़ने तथा उद्यम विकसित करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने में मदद करेगा।

एससीके माइक्रो-इनक्यूबेटर हैं, जो उद्यम को बढ़ावा देने के लिए एक डिजिटल दृष्टिकोण अपनाते हैं। संभावित उद्यमियों का समर्थन करने के उद्देश्य से, एससीके इच्छुक उद्यमियों को जागरूकता, मैपिंग गैप्स, स्किल कनेक्ट, प्री-हैंडहोल्डिंग सपोर्ट, स्थानीय प्रोजेक्ट प्रोफाइल बनाने, क्रेडिट कनेक्ट और पोस्ट-हैंडहोल्डिंग सपोर्ट जैसे मार्केट कनेक्ट के माध्यम से जॉब क्रिएटर बनने के लिए मार्गदर्शन करते है। एससीके अपनी व्यावसायिक योजनाओं को मजबूत करने, कौशल प्रशिक्षण और ऋण आवश्यकताओं तक पहुँचने में भी मदद कर रहे है। परियोजना के पहले चरण के रूप में पांच राज्यों में 100 स्वावलंबन कनेक्ट केंद्रों की स्थापना की गई हैं।

इस दौरान मीरा बिष्ट, सीमा बेदी, गीता सिराड़ी, विमला रावत, बबली नेगी, हेमा नेगी, हंसा मर्तोलिया, मंजू जोशी, भावना बिष्ट, कविता, हेमा नेगी, भारती अधिकारी, जया पंत, मनीषा, मधु तिलारा, वर्षा बाल्मिकी, रीना बिष्ट, सुनीता बिष्ट, पिंकी मेहता, रीना बाल्मिकी, संगीता बिष्ट, रेनू बिष्ट, गरिमा यदुवंशी सहित कई लोग मौजूद रहे।

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

School Admission News: विवेकानंद इंटर कॉलेज में नए सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, जल्द कराए पंजीकरण

  अल्मोड़ा: अगर आप भी नये सत्र में अपने बच्चों का एक अच्छे स्कूल में …