Breaking News
Char Dham yatra 2022
Char Dham yatra 2022

Chardham Yatra 2023: 22 अप्रैल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, जानिए कब खुलेंगे केदारनाथ-बदरीनाथ-गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट?

इंडिया भारत न्यूज डेस्क: उत्तराखंड में इस साल 22 अप्रैल 2023 से चारधाम यात्रा का आगाज होगा। महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि घोषित हो चुकी है। आगामी 25 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर बाबा केदार के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिये जायेंगे।

 

11 वें ज्योर्तिलिंगों में अग्रणी भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने तथा पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से धाम रवाना होने की तिथि महाशिवरात्रि पर्व पर शीतकालीन गद्दी स्थल ओकारेश्वर मन्दिर में पंचाग गणना के अनुसार मन्दिर समिति के पदाधिकारियों, अधिकारियों व हक हकूकधारियो की मौजूदगी में घोषित की गई।

20 अप्रैल को शीतकालीन गद्दी स्थल ओकारेश्वर मन्दिर में केदार पुरी के क्षेत्र रक्षक भैरवनाथ की पूजा सम्पन्न की जायेगी तथा 21 अप्रैल को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली ऊखीमठ से धाम के लिए रवाना होगी। भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली विभिन्न यात्रा पड़ावों पर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देते हुए 24 अप्रैल को केदारनाथ धाम पहुंचेगी तथा 25 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर भगवान केदारनाथ के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिये जायेंगे।

कब खुलेंगे चारों धामों के कपाट

गंगोत्री धाम के कपाट – 22 अप्रैल 2023
यमुनोत्री धाम के कपाट – 22 अप्रैल 2023
केदारनाथ धाम के कपाट- 25 अप्रैल 2023
बदरीनाथ धाम के के कपाट 27 अप्रैल 2023

Check Also

अल्मोड़ा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रचार में झोकी ताकत, घर-घर पहुंचे कार्यकर्ता, भाजपा राज से मुक्ति के लिए मांगा वोट

अल्मोड़ा: लोकसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग का वक्त नजदीक आ गया है। सबसे …