Breaking News
loksabha election
loksabha election

Lok Sabha Election Results:: उत्तराखंड में BJP लगाएगी जीत की हैट्रिक या चौंकाएगा विपक्ष? नतीजों की घड़ी नजदीक आते ही बढ़ने लगी उम्मीदवारों की धड़कनें

देहरादून: प्रदेश में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। इसमें 47 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 45 दिनों के इंतजार के बाद चुनावी इम्तहान का नतीजा खुलने की घड़ी नजदीक आते ही राजनीतिक दलों व उनके प्रत्याशियों व समर्थकों के दिलों की धड़कने भी तेज हो गई हैं। भाजपा लगातार तीसरी बार पांचों सीटें जीतकर हैट्रिक लगाएगी या विपक्ष बाजी उलट कर चौंकाएगा। ईवीएम और मतपत्रों की गिनती के साथ ही यह खुलासा हो जाएगा कि उत्तराखंड का मतदाता किस तरफ है। 2014 और 2019 के चुनाव में पांचों सीटों पर जनादेश भाजपा के पक्ष में ही गया था।

उत्तराखंड के 47,72,484 मतदाताओं के मन की बात आज ईवीएम से बाहर निकलकर 55 प्रत्याशियों की हार-जीत का फैसला करेगी। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। सबसे पहले अल्मोड़ा, नैनीताल और टिहरी लोकसभा सीटों के परिणाम आने की संभावना है।

आरओ मुख्यालय देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल और अल्मोड़ा में सुबह 8 बजे से पहले पोस्टल बैलेट की गणना शुरू होगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम की गणना शुरू होगी। वहीं, बाकी आठ जिलों टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ में जिला मुख्यालयों पर सुबह आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गणना शुरू हो जाएगी।

प्रदेश के सभी मतगणना केंद्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सबसे पहले घेरे यानी मतगणना केंद्रों में केंद्रीय पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे। दूसरे घेरे यानी मतगणना केंद्रों के आसपास राज्य सेना पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। तीसरा घेरा मतगणना केंद्रों से बाहर 100 मीटर से अधिक के दायरे में रहेगा। यहां राज्य पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। किसी को भी तीसरे घेरे से भीतर वाहन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों पर देश दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। उत्तराखंड में 55 प्रत्याशियों ने चुनावी दंगल में किस्मत आजमाई। जिसमें टिहरी सीट पर 11, पौड़ी गढ़वाल पर 13, अल्मोड़ा में 7, नैनीताल में 10 और हरिद्वार में 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

कुमाऊं मंडल की अल्मोड़ा लोकसभा सीट में इस बार 7 कैंडिडेटस ने चुनाव लड़ा। जिसमें बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुख्य फइट है। हर बार की तरह यहां से बीजेपी ने अजय टम्टा को टिकट दिया। टम्टा लगातार दो बार से यहां से सांसदी का चुनाव जीत चुके हैं। कांग्रेस ने यहां से अपने भरोसेमंद सिपाही प्रदीप टम्टा को अजय टम्टा का शिकस्त देने के लिए मैदान में उतारा है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने कहा है कि अल्मोड़ा पिथौरागढ़, नैनीताल उधमसिंह नगर, टिहरी गढ़वाल और हरिद्वार लोकसभा सीटों की मतगणना दोपहर 1 से 2 बजे तक पूरी हो जाएगी। यानी इन चारों सीटों का परिणाम दोपहर 2 बजे तक घोषित हो जाएगा। जबकि पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट की मतगणना में देरी होगी। इस सीट पर मतगणना शाम 4 से 5 बजे तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके पीछे जो कारण है उसके अनुसार पौड़ी लोकसभा सीट पर पोस्टल बैलेट अधिक हैं।

Check Also

बिनसर हादसा अपडेट:: पल भर में खत्म हुई 4 जिंदगियां, ऐसे आग की चपेट में आए कर्मचारी.. जानिए अफसरों ने क्या कहा

अल्मोड़ा: बिनसर वन्य जीव विहार में गुरुवार शाम हुई दर्दनाक हादसे ने लोगों को झकझोर …