Breaking News

अल्मोड़ा: Inter State Hackathon प्रतियोगिता में GHSS रौनडाल की छात्राओं ने मारी बाजी

अल्मोड़ा: अमेरिकन इंडिया फाऊंडेशन के द्वारा उत्तराखंड के 130 विद्यालयों में स्टेम फॉर गर्ल्स इंडिया प्रोग्राम संचालित किया जा रहा है। Quest Aliance और IBM ने छात्राओं के बीच वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने और (STEM) मानसिकता बनाने के लिए बेंगलुरु में Inter State Hackathon प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।​ जिसमें जिले के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रौनडाल की छात्राओं की टीम ने यह प्रतियोगिता जीती।

यह प्रतियोगिता बेंगलुरु में 16 फरवरी से 20 फरवरी तक चली। Inter State Hackathon प्रतियोगिता में कर्नाटक, तेलगाना, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, असम, झारखंड, नागालैंड, उत्तराखंड और हरियाणा राज्य से कक्षा 8, 9 और 10 के 65 छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए जिले से हवालबाग विकास खंड के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, रौनडाल से 5 छात्राओं और एक शिक्षिका को अमेरिकन इंडिया फाऊंडेशन की ओर से प्रतिभाग करने के लिए Inter State Hackathon में भेजा गया।

 

16 फरवरी को छात्राओं को टास्क दिया गया। समस्या की पहचान उस समस्या के कारण भविष्य कैसा दिखेगा तथा उस समस्या कथन की पहचान करने के लिए पहला कदम क्या रहेगा। प्रतियोगिता के दूसरे दिन 17 फरवरी छात्राओं को उनके आसपास तथा गांव में आने वाली प्रतिदिन की समस्या को STEM फील्ड से जोड़ कर उस समस्या का निराकरण करने का आईडिया दिया गया।

प्रतियोगिता के तीसरे 18 फरवरी तथा चौथे दिन 19 फरवरी छात्राओं ने उनके आसपास आने वाली समस्या का समस्या के समाधान के लिए प्रोटोटाइप मॉडल तैयार किया तथा समस्या के समाधान के लिए अपने फीडबैक दिए तथा साथ ही छात्रों ने आसपास आने वाली समस्या के निराकरण के लिए प्रसेन्टेशन प्रस्तुत किया।

प्रतियोगिता के अंतिम दिन 20 फरवरी प्रत्येक राज्य से आए हुए प्रतिभागियों के द्वारा जज पैनल के सामने उन प्रोटोटाइप मॉडल का प्रस्तुतीकरण किया गया। जिसमें जिले के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रौनडाल की छात्राओं की टीम ने यह प्रतियोगिता जीती। टीम में वर्तिका, विनीता, दिया, मानसी तथा दीपा शामिल रहे।

इन छात्राओं के साथ विज्ञान अध्यापिका मालती गस्याल तथा अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के स्कूल फैसिलिटेटर दिव्या पंत छात्रों को प्रतिभाग करवाने बेंगलुरु गए थे। इस कार्यक्रम का संचालन Quest Alliance के सीईओ आकाश सेठी ने किया।

Hackathon पहल (IBM) की STEM पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य युवा लड़कियों को अपने लिए बेहतर करियर और भविष्य के लिए सही कौशल और मानसिकता के साथ सशक्त बनाना है। Inter State Hackathon मॉडल को छात्राओं को एक परियोजना के पूरे जीवन चक्र के माध्यम से ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। समस्या की पहचान करने से, समस्या का विवरण स्थापित करने, समाधान की कल्पना करने, निष्पादन और प्रतिक्रिया देने से इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह STEM क्षेत्रों को युवा लड़कियों के जीवन के लिए प्रासंगिक बनाता है, क्योंकि वे अपने समुदाय के भीतर दिन-प्रतिदिन की समस्याओं की पहचान करने और उनके लिए तकनीकी समाधान विकसित करने में सक्षम होंगे।

 

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

अल्मोड़ा-(बिग ब्रेकिंग):: एक स्मैक खरीदकर लाता था तो दूसरा पुड़िया बनाकर बेचता था; लाखों रुपये कीमत की स्मैक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

अल्मोड़ा: पहाड़ में नशे का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। आलम ये है कि …