Breaking News

उत्तराखंड से बड़ी खबर: इस योजना में फर्जीवाड़े पर 193 लोगों के खिलााफ हुआ मुकदमा

मंत्री रेखा आर्य ने कहा- लोगों के हक के साथ नहीं किया जाएगा कोई खिलवाड़

इंडिया भारत न्यूज डेस्क: नंदा गौरा योजना में फर्जीवाड़े के आरोप में 193 आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया हैं। मंत्री रेखा आर्य के निर्देश के बाद यह कार्रवाई हुई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

बीते दिनों हरिद्वार जिले में अपात्र लोगों को नंदा गौरा योजना का लाभ दिए जाने का मामला सामने आया था। मंत्री रेखा आर्य ने मामले का संज्ञान लेते हुए दोषियों पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी, हरिद्वार, सुलेखा सहगल ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को एक शिकायती पत्र देकर बताया कि जनपद में नंदा गौरा योजना के तहत किए गए आवेदनों में 193 आवेदकों के आय प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं। यह आवेदन जिले के सभी 6 ब्लॉक में किए गए थे। शिकायत पर सिडकुल थाने में 193 आवेदकों के खिलाफ धोखाधड़ी, कूटरचना व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

यह मामला महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य के संज्ञान में आते ही उन्होंने तत्काल जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि फर्जी तरीके से योजना का लाभ लेने वालों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पात्र लोगों के हक के साथ कोई खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।

क्या है मामला

हरिद्वार जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 में नंदा गौरा योजना का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्रों से छेड़छाड़ कर फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया था। इसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 में जन्म के आधार पर योजना का लाभ प्राप्त करने वाले कुल 1328 आवेदनों में से 70 एवं 12वीं पास के आधार पर लाभ लेने के लिए कुल 4174 आवेदनों में से 123 कुल 193 आवेदनों में आय प्रमाण पत्रों से छेड़छाड़ की गई। प्रमाण पत्रों में की गई छेड़छाड़ पर मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार इन आवेदनों को रद्द कर चुके हैं।

योजना के तहत इतना मिलता है लाभ

प्रदेश सरकार की ओर से नंदा गौरा देवी कन्याधन योजना के तहत बालिकाओं के जन्म के समय 11 हजार रुपये माता-पिता को दिए जाते हैं। इसके बाद बालिका के इंटर पास करने पर 51 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह सहायता राशि पात्र बालिकाओं के अभिभावकों को दी जाती है।

 

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

प्रभारी खंड शिक्षा अधिकारी ने कई विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण, चाक-चौबंद मिली व्यवस्थाएं

अल्मोड़ा: प्रभारी खंड शिक्षा अधिकारी, भैंसियाछाना धीरेन्द्र कुमार पाठक द्वारा गुरुवार को अटल उत्कृष्ट राजकीय …