Breaking News
प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

Uk Board Exam 2023: प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं कल से, ढाई लाख से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा… पढ़ें पूरी खबर

इंडिया भारत न्यूज डेस्क: राज्य में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इण्टरमिडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। परीक्षाओं को नकलविहीन व शांतिपूर्वक कराए जाने के लिए प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियां कर ली हैं। परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लगी रहेगी। परीक्षा केंद्रों पर आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था के अलावा उड़न दस्ते भी नियमित रूप से चेकिंग करते रहेंगे।

उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह तक घोषित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। 16 मार्च से शुरू होने जा रही उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा को पूरी तरह से नकल विहीन बनाने के लिए उड़नदस्तों का गठन किया गया है। उड़नदस्ता नियमित रूप से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर जांच पड़ताल करेगा। परीक्षार्थी द्वारा परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में 1253 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 259439 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। हाईस्कूल के 132115 छात्र-छात्राएं और इंटरमीडिएट के 127324 छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे।

परिषद ने इस बार बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों के पैटर्न में भी बदलाव किया हुआ है। जिनके सैंपल बोर्ड की वेबसाइट पर छात्र-छात्राओं के अपलोड कर दिए गए थे और छात्र-छात्राओं ने उनको डाउनलोड कर तैयारी की है। इससे पहले कई विषय के प्रश्न पत्र 100 अंक के होते थे, लेकिन अब परिषद ने कुछ विषयों में 80 अंक की लिखित व 20 अंक की प्रयोगात्मक परीक्षा कर दी है। ऐसे में उनमें अंकों का विभाजन भी अलग-अलग होना है।

परिषद की सचिव डा. नीता तिवारी ने बताया कि इस बार प्रश्नपत्रों का पैटर्न बदल गया है। उसमें कौन से प्रश्न कितने नंबर के होंगे। इसके लिए परिषद ने हाईस्कूल व इंटर के प्रत्येक विषय के सैंपल प्रश्नपत्र तैयार कर बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से परीक्षार्थियों को पूर्व में ही उपलब्ध करा दिए हैं। परीक्षा के लिए सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है। नकल रोकने के लिए उड़न दस्ता बनाया हैं, जो नियमित चेकिंग करेगा। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास प्रशासन द्वारा धारा 144 लगाई गई है।

 

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

Almora-(big breaking): बीच सड़क पर पलटा बोलेरो वाहन, पढ़ें पूरी खबर

  अल्मोड़ा: जिले में आज एक बड़ा सड़क हादसा होने टल गया। सेराघाट के पास …