Breaking News

अल्मोड़ा: बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को किया गया प्रशिक्षित

अल्मोड़ा: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में सपोर्ट टू प्री-प्राइमरी कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों का सात दिवसीय प्रशिक्षण जारी है। जिसमें विकासखंड हवालबाग की 40 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं।

प्रशिक्षण का उद्धाटन उप शिक्षाअधिकारी, हवालबाग सुरेश आर्य व डायट प्रवक्ता पुष्पा बोरा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस अवसर पर एमटी के रूप में वसु पांडे, रमेश कांडपाल, गणेश लाल, लता शर्मा, बद्री सिंह भैसोड़ा, पवन मस्यूनी मौजूद रहे।

सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तीसरे दिन उप शिक्षा अधिकारी हवालबाग के खंड कार्यालय में तैनात मुख्य प्रशासनिक अधिकारी गोविंद सिंह रावत का मार्गदर्शन आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को मिला।

प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को 3 से 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों के सर्वागीण विकास हेतु महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।
मास्टर ट्रेनरों द्वारा बच्चों के मस्तिक का सर्वाधिक विकास कैसे हो, इस अवस्था में बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य, सृजनात्मक, भावात्मक, सामाजिक संज्ञानात्मक और भाषाई विकास के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

सात दिवसीय प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को सीखने के लिए वातावरण का सृजन कैसे किया जाए तथा इसमे कार्यकर्तियों की क्या भूमिका होगी। आंगनबाड़ी केंद्रों को कैसा होना चाहिए, जिससे की उन बच्चों को जो मां की गोद को छोड़कर आंगनबाड़ी केंद्रों में आते है, उन्हें घर जैसा माहौल मिल सके। बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाना, एनईपी शिक्षा का ढांचा व आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के कार्य व दायित्व, छोटे बच्चों के अनुरूप खेल गतिविधि व बच्चों की सुरक्षा व स्वच्छता आदि को लेकर प्रशिक्षित किया जाएगा।

सपोर्ट टू प्री-प्राइमरी कार्यक्रम प्रदेशभर में आयोजित किया जा रहा है। जिले के सभी 11 विकासखण्डों में ये प्रशिक्षण कार्यक्रम कराया जा रहा है। जो 18 से 24 मार्च तक चलेगा। यह प्रशिक्षण बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करने में आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के दायित्वों पर आधारित है। प्रशिक्षण में तीन संदर्भदाता सुगमकर्ता की भूमिका में कार्य कर रहे है।

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

Almora-(big breaking): बीच सड़क पर पलटा बोलेरो वाहन, पढ़ें पूरी खबर

  अल्मोड़ा: जिले में आज एक बड़ा सड़क हादसा होने टल गया। सेराघाट के पास …