Breaking News
Weather alert
Weather alert

बारिश-ओलावृष्टि पर मौसम विभाग का सामने आया बड़ा अपडेट, अलर्ट जारी… यह है पूर्वानुमान

इंडिया भारत न्यूज डेस्क: उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट बदल ली है। बुधवार को मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलीं।  मौसम (Uttarakhand weather) में परिवर्तन होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली। गंगोत्री धाम की पहाड़ियों और गौमुख के आस-पास के क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। वहीं, निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हुई।

उत्तराखंड में मौसम(Uttarakhand weather) के लिहाज से पहाड़ से लेकर मैदान तक अगले 72 घंटे भारी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को चेतावनी जारी की है और लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी है। प्रदेश के कई जनपदों में 19 से 21 अप्रैल तक के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम केंद्र द्वारा जारी पूवार्नुमान के मुताबिक 20 अप्रैल को उत्तराखंड के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि और 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झक्कड़ चलने की संभावना है। (Uttarakhand weather)

वहीं, उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, उत्तरकाशी तथा रुद्रप्रयाग जनपद में कहीं-कहीं तेज बौछार के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। राज्य के शेष जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने तथा ओलावृष्टि की संभावना है।

बारिश-बर्फबारी से बढ़ी टेंशन

आपको बता दें कि गंगोत्री, और यमुनोत्री धामों के कपाट 22 अप्रैल को खुल रहे हैं। जबकि, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल, और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुल रहे हैं। चार धाम यात्रा शुरू होने से पहले ही तीर्थ यात्री उत्तराखंड पहुंचने लगे हैं। मौसम विभाग पूर्वानुमान की बात मानें तो उत्तराखंड में 19, 20 और 21 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। (Uttarakhand weather)

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री, और यमुनोत्री धाम, चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम, और रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली, बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

ADR report

ADR की रिपोर्ट में खुलासा, राज्यसभा चुनाव के 36 फीसदी उम्मीदवारों का क्रिमिनल रिकॉर्ड, इतने अरबपति

नई दिल्ली: चुनाव से जुड़े तथ्यों का अध्ययन करने वाली संस्था- एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स …