Breaking News
Logo india bharat news
Logo, india bharat news

सरकार ने शुरू की ये सर्विस, एक ही जगह मिलेंगी 13 हजार से ज्यादा सेवाएं… पढ़ें पूरी खबर

इंडिया भारत न्यूज डेस्क: केंद्र सरकार ने एक नई वेबसाइट शुरू की है, जो विभिन्न सेवाओं को एक अच्छी तरह से वर्गीकृत और सर्च किए जा सकने वाले इंटरफेस में सूचीबद्ध करती है। राष्ट्रीय सरकारी सेवा पोर्टल यह सुनिश्चित करता है कि विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से केंद्र, राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर सरकारी संस्थाओं द्वारा नागरिकों को दी जाने वाली सेवाओं को अब एक मंच पर यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा सके।

13000 से ज्यादा सेवाएं एक साथ

services.india.gov.in पर कोई भी नागरिक लगभग 13000 सेवाओं का लाभ उठा सकता है। आधार कार्ड बनवाना हो या पैन कार्ड लिंक करना हो, टैक्स जानना हो या जन्म-मृत्यु का प्रमाण पत्र बनवाना हो, इस वेबसाइट पर आपके सारे काम चुटकियों में हो जाएंगे। सबसे अच्छी बात ये है कि ये सभी काम घर बैठे होंगे और इसके लिए आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी।

इस सरकारी पोर्टल पर वित्त मंत्रालय की 121 सेवाएं, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 100 सेवाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा महत्वपूर्ण बात ये है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की 72 सर्विसेज का भी लाभ यहां उठाया जा सकता है। शिक्षा मंत्रालय, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय की सेवाएं भी यहां उपलब्ध हैं।

वेबसाइट एक्सेस करना

अगर आपको कोई काम है तो सबसे पहले services.india.gov.in लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद राइट साइड में ‘ऑल कैटेगरी’ ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको जो भी सर्विस लेनी है, उसके लिए क्लिक करना होगा। मान लीजिए, आपको पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना है तो Visa and Passport पर क्लिक करें। यहां अप्लाई ऑनलाइन पासपोर्ट पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आप पासपोर्ट सेवा के पोर्टल पर पहुंच जाएंगे। अब आप यहां से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

Big news

उत्तराखंड-(बड़ी खबर): 46 महाविद्यालयों के लिए 5 करोड़ की धनराशि स्वीकृत

  देहरादून: प्रदेश के 46 राजकीय महाविद्यालयों में संचालित विभिन्न विषयों की प्रयोगशालाएं नवीन उपकरणों …