Breaking News
Chitai Golju Temple
Chitai Golju Temple

प्रसिद्ध चितई गोलज्यू मंदिर में 10 जून को होगा विशाल भंडारे का आयोजन

अल्मोड़ा: न्यायकारी देवता के रूप में माने जाने वाले प्रसिद्ध चितई गोलू देवता मन्दिर में आगामी 10 जून को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। ​मंदिर में हर साल जून माह के द्वितीय शनिवार को विशाल भण्डारा आयोजित किया जाता है।

आयोजक अतुल रूवाली ने जानकारी देते हुए बताया कि न्याय देवता के प्रतीक गोलज्यू को सुबह धार्मिक विधिविधान से भोग लगाया जाएगा। जिसके बाद भंडारा शुरू होगा, जो शाम तक चलेगा। उन्होंने सभी भक्तों से अपील की है कि वह अधिक संख्या में भण्डारे में पहुंचकर प्रसाद ग्रहण कर गोलज्यू का आशीर्वाद प्राप्त करें।

चितई गोल्ज्यू मंदिर के बारे में-

ऋग्वेद में हिमालय क्षेत्र को देवभूमि कहा गया है। यहां के ऐतिहासिक मंदिर भी किसी न किसी तरह से प्रसिद्ध हैं। इसी तरह से पूरे कुमाऊं में गोलू, गोल्ज्यू या ग्वेल देवता बहुत प्रसिद्ध हैं। यह न्याय के देव व कुमाऊं के राजा कहे जाते हैं। पहाड़ी पर बसा यह मंदिर चीड़ और मिमोसा के घने जंगलों से घिरा हुआ है। चितई गोलू मंदिर अल्मोड़ा जिला मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर पिथौरागढ़ हाईवे पर है। हालांकि, उत्तराखंड में गोलू देवता के कई मंदिर हैं, लेकिन इनमें से सबसे लोकप्रिय और आस्था का केंद्र अल्मोड़ा जिले में स्थिति चितई गोलू देवता का मंदिर है। इस मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ और लगातार गुंजती घंटों की आवाज से ही गोलू देवता की लोक प्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

Check Also

बेरोजगार संघ का CM आवास कूच, पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच धक्का-मुक्की

  देहरादूनः उत्तराखंड बेरोजगार संघ के बैनर तले बेरोजगारों ने शनिवार केा सीएम आवास कूच …