Breaking News

Almora: शारदा पब्लिक स्कूल में शास्त्रीय गायन की शानदार प्रस्तुति… छात्र-छात्राओं ने बांधा समा

-लोक संस्कृति पर आधारित झोड़ा, चांचरी एवं छपेली लोकगीतों की दी मनमोहक प्रस्तुति

अल्मोड़ा: नगर के शारदा पब्लिक स्कूल में शनिवार को शास्त्रीय गायन(classical singing) कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में समा बांध दिया। छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रस्तुति के दौरान अतिथियों व दर्शकों की जमकर तालियां बंटोरी।

शारदा पब्लिक स्कूल में पिछले कुछ सालों से निरंतर शास्त्रीय संगीत एवं लोक संगीत की शिक्षा विद्यार्थियों को प्रदान की जा रही है। छात्र-छात्राओं द्वारा आज मंच प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा दिखाई।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि लोक गायिका एवं आकाशवाणी दूरदर्शन की कलाकार लता पाण्डेय, विशिष्ट अतिथि प्रो. एस.ए हामिद, अभिनेत्री कृतिका पाण्डेय, भातखंडे हिन्दुस्तानी संगीत महाविद्यालय अल्मोड़ा के तबला प्रवक्ता सुनील कुमार एवं प्रधानाचार्या विनीता शेखर द्वारा ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न शास्त्रीय रागों पर आधारित शास्त्रीय गायन की प्रस्तुतियां दीं। शुरुआत राग तिलंग पर आधारित सरस्वती वंदना से हुई जिसके पश्चात राग बागेश्री पर आधारित ख्याल गायकी एवं राग बहार और राग वृन्दावनी सारंग पर आधारित स्वर-माला की प्रस्तुति दी गयी। विद्यालय की संगीत शिक्षिका द्वार सितार पर राग तोड़ी की शानदार प्रस्तुति दी गयी।

छात्र-छात्राओं द्वारा उत्तराखंड की लोक संस्कृति पर आधारित झोड़ा, चांचरी एवं छपेली लोकगीतों की भी शानदार प्रस्तुति दी गयी। जिसे सभी अतिथियों ने खूब सराहा। उन्होंने शास्त्रीय संगीत के साथ साथ उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति एवं लोक गीत के प्रति भी विद्यार्थियों को जागरूक किया। उन्होंने सभी से हमारी कुमाउंनी भाषा एवं बोली को जीवंत रखने की अपील की एवं दैनिक बोल चाल में कुमाउंनी भाषा का प्रयोग करने के लिए सभी को प्रेरित किया।

विद्यालय के छात्र-छात्राओं का शास्त्रीय संगीत एवं लोक संगीत के प्रति रुझान को देख मुख्य अतिथि काफी प्रभावित हुई। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत सभी तरह के संगीत का आधार संगीत है। विधार्थियों को विद्यालय में संचालित शास्त्रीय संगीत की कक्षाओं का लाभ लेना चाहिए ताकि वे हिन्दुस्तानी संगीत एवं लोक संगीत के प्रचार प्रसार में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।

अंत में प्रधानाचार्या द्वारा सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया गया एवं उन्हें प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। ऋषि सेठ, खनक एवं मनफ़-उर-रहमान ने संयुक्त रूप से मंच संचालन किया।

कार्यक्रम में जिला बार एसोसियेशन के अध्यक्ष शेखर लखचौरा, दुर्गा कांडपाल, परवीन हामिद, डॉ. विभा भट्ट एवं विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहे।

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

Check Also

School Admission News: विवेकानंद इंटर कॉलेज में नए सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, जल्द कराए पंजीकरण

  अल्मोड़ा: अगर आप भी नये सत्र में अपने बच्चों का एक अच्छे स्कूल में …