Breaking News

मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर प्रदेश प्रभारी अश्वनी त्यागी ने गिनाईं उपलब्धियां

अल्मोड़ा: केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के 9 साल पूर हो गए है। ऐसे में भाजपा देशभर में महाजनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा है, जो 30 मई से 30 जून तक चलेगा। भाजपा इस अभियान के जरिए केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ ही 2024 में होने वाले आम चुनाव के लिए माहौल तैयार कर रही है।

इसी क्रम में सोमवार को नगर के एक होटल सभागार में महाजनसंपर्क अभियान के प्रदेश प्रभारी अश्वनी त्यागी मीडिया से मुखातिब हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद देश के हर क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में न सिर्फ विदेशों में भारत की सम्मान बढ़ा है, बल्कि देश के भीतर भी गरीब, वंचित, किसान, महिला समेत सभी वर्गों का समेकित विकास हुआ है। इस दौरान उन्होंने जन धन खाता, स्वच्छ भारत मिशन, किसानों की आय दोगुनी करने, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना जल ​जीवन मिशन, शिक्षा, रोजगार समेत अन्य क्षेत्रों की उपलब्धियों गिनाई।

अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ संसदीय सीट से सांसद अजय टम्टा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने गांव से लेकर अंतिम व्यक्ति तक के विकास की सोच के साथ कार्य किया। जरूरतमंद लोगों को पानी, बिजली, शौचालय, स्वास्थ्य सुविधाएं, मुफ्त अनाज समेत सभी मूलभूत ​सुविधाएं प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के अंतिम गांव के लोग सड़क सुविधा से जुड़ने का सपना देखते थे। लेकिन आज लिपुलेख से लेकर मानसरोवर के बॉर्डर तक एक-एक गांव तक सड़क पहुंचाने का काम सरकार ने किया है। उन्होंने मोदी सरकार के कार्यों को ऐतिहासिक करार दिया।

कैबिनेट मंत्री व सोमेश्वर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रेखा आर्या ने कहा कि इन 9 वर्षों में भारतीय राजनीति और देश के विकास में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल के दौरान कई पहल की गईं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इनके अलावा कश्मीर से धारा 370 समाप्त करने, तीन तलाक से निजात दिलाना, भव्य राम मन्दिर का निर्माण, उज्जैन महाकाल का लोकार्पण, काशी विश्वनाथ गलियारे का निर्माण, नए संसद भवन का निर्माण आदि अनेक ऐसे ऐतिहासिक कदम उठाए गए हैं। कहा कि आज देश ने अनेकों ऐसी उपलब्धियां इन 9 वर्षों के शासनकाल मे प्राप्त की हैं जिनको जन-जन तक पहुंचाने के लिए यह महाजनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा है।

प्रदेश प्रभारी ने गिनाई ये कामयाबियां-

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त आनाज दिया जा रहा है।
11 करोड़ 88 लाख घरों को पेयजल कनेक्शन देने और उनमें जल पहुँचाने का कार्य जल जीवन मिशन में किया जा रहा है।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत 11 करोड़ 72 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है।
9 करोड 6 लाख घरों को उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन देने का कार्य किया है।
3 करोड़ से अधिक परिवारों को प्रधानमन्त्री आवास योजना (ग्रामीण/शहरी आवास स्वीकृत किये हैं।
11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को प्रधानमन्त्री किसान सम्मान योजना का लाभ दिया।

46 करोड़ 25 लाख जन-धन खाते खोले गये हैं।
37 करोड से अधिक आयुष्मान भारत के तहत कार्ड बनाये गये हैं।
29 करोड़ 75 लाख लोग प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना में शामिल हैं।
13 करोड़ 53 लाख लोगों को प्रधानमन्त्री जीवन ज्योति योजना का लाभ मिला है।
2 करोड़ 86 लाख घर सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन दिये जाने से रौशन हुए हैं उन्हें उजाला मिला है।

कोविड लॉकडाउन के दौरान 20 करोड़ महिलाओं के खातों में कैश ट्रांसफर करना (500-500 रू० उनके खाते में दिए गये)।
छोटे उद्यमियों को व्यापार बढाने के लिये ‘मुद्रा योजना’ के तहत 39 करोड से अधिक लोगों को लोन दिया गया-(पहले की सरकार के प्रधानमन्त्री कहते थे कि वे 1 रूपया भेजते हैं और लाभार्थी तक 15 पैसा पहुंचता है लेकिन अब 01 रूपया सीधा लाभार्थी को पहुच रहा है ये फर्क मोदी सरकार में आया हैं)।

7 नये आईआईएम खुले हैं।
7 नये आईआईटी खुली हैं।
15 नये एम्स खुले हैं और 700 नये मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं।
390 नये विश्वविद्यालय खोले गये हैं।
7 लाख तक की आय तक फुल टैक्स रिवेट।
राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोपरि माना है।
रक्षा उत्पादन 1 लाख रुपये से अधिक।
सेना को अत्यधिक हथियारों से लैस किया। सीमाओं पर सड़कों और पुलों का रिकार्ड निर्माण।
सीरिया, लिबिया, यूकेन, सूडान से 19 हजार भारतीयों को सुरक्षित घर लाना।
2 करोड़ 97 लाख लोगों को कौविड में घर भेजना अनेक चुनौतियों पर विजय पायी। उड़ान योजना- उड़े देश का आम नागरिक 1 करोड 16 लाख से अधिक लोगों ने सस्ती हवाई यात्रा का लाभ लिया है।
10 हजार से अधिक देश भर में सस्ती दवा के केन्द्र जन औषधी केन्द्र खुले हैं। कोविड सबसे बडी महामारी पूरा विश्व डोल गया था। प्रधानमन्त्री ने देश को साहस बंधाया कुछ भी उपलब्ध नहीं था देश में जो था वो सीमित था पी०पी०ई० कीट पूरी दुनिया को भेजी, जाँच लैब बनवायी, आईसीयू बैड उपलब्ध कराये, आक्सीजन प्लान्ट मुहैया करवाये और संजीवनी के रूप में कोविद्ध का इन्जेक्शन भी दिया और अभिनव प्रयोगों से कोविड प्रवन्धन में सुधार किया।

धारा 370 हटाना एक एतिहासिक निर्णय ।
23 हजार भारतीयों को यूकेन से सुरक्षित भारत लाना।
रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी तकनीक।
वैक्सीन मैत्री 100 से अधिक देशों के लिए 26 करोड कोविड-19 वैक्सीन देना। रक्षा के निर्यात में बढोत्तरी- आई०एन०एस० विकान्त उपलब्धि ।
भारत को जी०-20 की अध्यक्षता ।
दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था ।
भारत दुनिया की पाँचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश में सुमार सड़कों और राजमार्गों हेतु बजट में भारी वृध्दि- 37 किमी प्रतिदिन सड़के बन रही हैं, जबकि 2014 से पूर्व ये 12 किमी पर था।
भव्य राम मन्दिर का निर्माण।
काशी विश्वनाथ कारीडोर।
स्वदेश दर्शन 15 पर्यटन सर्किट।
केदारनाथ पुर्नविकास परियोजना।
चार धाम ऑल वेदर रोड ।
नमामि गंगे परियोजना- गंगा सहित अन्य नदिया स्वच्छ हो रही हैं।

सांसद ने ​जिले की ये उपलब्धियां गिनाईं-

प्रधानमन्त्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 81 हजार 866 परिवारों के 3 लाख 68 हजार परिवारिक सदस्यों द्वारा इसका लाभ लिया जा रहा है।
उज्जवला योजना के तहत 24 हजार 642 परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिये गये हैं।
1 लाख 28 हजार 782 परिवारों को जल जीवन मिशन के तहत पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराये गये हैं।
59 हजार 194 परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय की सुविधा प्रदान की।
1650 परिवारों को प्रधानमन्त्री आवास योजना का लाभ मिला है।
1 लाख 15 हजार 180 परिवारों को किसान सम्मान निधि प्राप्त हुई है, प्रत्येक वर्ष 6000 रू० की तीन किस्तें सीधे किसानों के खातों में भेजी जा रही है।
10 हजार 967 घरों में सौभाग्य योजना के तहत बिजली का कनेक्शन दिया गया है।
2 लाख 56 हजार 586 लोगों के आयुष्मान कार्ड बने हैं ताकि बीमार होने पर 5 लाख तक की मुफ्त स्वास्थय सुविधा ली जा सके।
1 लाख 28 हजार लोगों के जनधन खाते जीरो बैलेंस पर खोले गये हैं जिससे सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वाले लाभार्थीयों का सीधा पैसा उनके खातों में जा रहा है।
संचार के क्षेत्र में मोबाइल की कनेक्टीविटी सब जगह हो इसका सर्वेक्षण कराया गया है और इस वर्ष 39 नये टावर B.S.N.L. सहित अन्य प्राइवेट कम्पनीयों के लगवाये जा रहे हैं।

स्वदेश दर्शन योजना में भारत सरकार द्वारा हैरीटेज सर्किट-कटारमल बैजनाथ-देवीधूरा स्वीकृत किया गया। इसमें 90 करोड रुपये खर्च कर वहां एक सुन्दर स्वरूप दिया गया।
जागेश्वर मन्दिर को भारत सरकार द्वारा देश की 100 धरोवरों में सम्मिलित किया गया है और इसका मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है एक भव्य स्वरूप में जागेश्वर धाम दिखने लगेगा।
26 जनवरी को कर्तव्य पथ की परेड में जागेश्वर मन्दिर की झोंकी का प्रथम आना अपने आप में बड़े गर्व का विषय है।
राज्य सरकार द्वारा कुमाऊं के प्रमुख मन्दिरों को मानसखण्ड मन्दिर माला में सम्मिलित कर इन्हें भव्य स्वरूप प्रदान कर रही है।
मोटर मार्ग निर्माण PMGSY (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना) के तहत प्रत्येक गांव को सड़क से जोडने हेतु बड़े प्रयास हुये हैं इस योजना से अल्मोडा जनपद के 218 मोटर मार्ग जिसकी लम्बाई लगभग 1836 किमी हैं, ये सभी नई सड़कें बनवाने का कार्य किया है कुछ पूर्ण हो गयी हैं और कुछ पर कार्य प्रारम्भ है।

राष्ट्रीय राजमार्ग-
राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या NH 87 E वर्तमान 109 क्वारब से अल्मोडा, द्वाराहाट, चौखुटिया, कार्णप्रयाग मोटर मार्ग टू लेन की DPR बनाई गयी है, इसमें कुछ परेशानिया थी आम जन प्रभावित न हो इस हेतु DPR में कुछ प्रावधान किये जा रहे हैं। जिसमे ये राजमार्ग सीधे चौसली से कोसी को मिलेगा। मजखाली बाजार में बायपास बनाया जायेगा। द्वाराहाट में सुरंग मार्ग निर्माण होगा। चौखुटिया में बायपास होगा इस पर कार्य किया जा रहा है।

अल्मोडा लक्ष्मेश्वर से (NH 309A) ताकुला बागेश्वर, कांडा, कमेडीदेवी, उडियारी बैंड टू लेन मोटर मार्ग की स्वीकृति लगभग 1300 करोड रू० की मंजूरी हुई।

अल्मोडा से दन्या दन्या से पनार (NH 309B) को भी टू लेन बनाने हेतु DPR भारत सरकार को भेजी गई है।

पत्रकार वार्ता में जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा, जागेश्वर विधायक मोहन सिंह मेहरा, जिला मीडिया प्रभारी राजेंद्र सिंह बिष्ट, सह मीडिया प्रभारी जगत तिवारी आदि शामिल रहे।

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

Check Also

Almora breaking:: कोसी नदी में दो युवकों की डूबकर मौत, एक हफ्ते पहले हुई थी शादी

अल्मोड़ा: कोसी नदी में गहराई का सही अंदाजा न होने से दो जिंदगियां खत्म हो …