Breaking News

खबर का बड़ा असर: हरकत में आए PWD के अफसर, चर्चित भूमि का अतिक्रमण चिन्हित

 

अल्मोड़ा: नगर के टैक्सी स्टैंड तिराहे के पास चर्चित भूमि में हुए अतिक्रमण पर लोक निर्माण विभाग ने कार्यवाही शुरू कर दी है। पीडब्ल्यूडी ने भूमि की नाप जोख की तो अतिक्रमण पाया गया। विभाग ने अतिक्रमण को चिन्हित करने के साथ ही सार्वजनिक भूमि को पहुंचाई गई क्षति को लेकर आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि टैक्सी स्टैंड तिराहे के पास जीजीआईसी प्रधानाचार्य आवास से सटी भूमि में कुछ राजनीतिक दबंगों व प्रभावशाली लोगों द्वारा पीडब्ल्यूडी की जमीन पर अतिक्रमण किया जा रहा था। ‘इंडिया भारत न्यूज’ ने प्रमुखता से इस मामले को उठाया था। जिसके बाद लेाक निर्माण विभाग के अधिकारी हरकत में आए।

ये भी पढ़ें

अल्मोड़ा-(बड़ी खबर): परलोक में लोक निर्माण विभाग, खुर्द हो रही सार्वजनिक जमीनों को लेकर बेखबर

 

लोक निर्माण विभाग व राजस्व विभाग की टीम ने संयुक्त निरीक्षण में भूमि की नाप-जोख की। इस दौरान पीडब्ल्यूडी की जमीन पर अतिक्रमण पाया गया। अतिक्रमणकारी द्वारा न सिर्फ विभाग द्वारा जारी रोड कंडीशन का उल्लंघन किया बल्कि सार्वजनिक भूमि पर अवैध निर्माण कर उसे क्षति भी पहुंचाई।

लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता इंद्रजीत बोस ने कहा चिन्हीकरण के दौरान डेढ़ मीटर जमीन पर अतिक्रमण पाया गया। अतिक्रमणकारी द्वारा सार्वजनिक भूमि में निर्माण कार्य कराया जा रहा था। अतिक्रमणकारी को नोटिस जारी किया जाएगा। जिसमें एक निर्धारित समय के तहत उसे खुद के खर्च पर अतिक्रमण को हटाना होगा। अगर अगर ऐसा नहीं किया तो फिर राजस्व की मदद से अतिक्रमण को हटाया जाएगा।

क्षतिपूर्ति नहीं करने पर होगी एफआईआर

अधिशासी अभियंता इंद्रजीत बोस ने कहा कि अतिक्रमणकारी द्वारा निर्माण के दौरान सार्वजनिक भूमि को जो क्षति पहुंचाई गई है उसका आंकलन किया जा रहा है। जिसके बाद अतिक्रमणकारी को क्षतिपूर्ति करनी होगी। ​अगर अतिक्रमणकारी द्वारा अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो आवश्यकता पड़ने पर एफआईआर दर्ज ​की जाएगी।

कुछ राजनीतिक व प्रभावशाली लोग अपने रसूख के बल पीडब्लयूडी की जमीन पर जबरन कब्जा करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन अभी तक रसूखदार अपने मंसूबे पर कामयाब नहीं हो पाए। उम्मीद है कि अतिक्रमणकारियों के लिए यह मामला नजीर बनेगा। साथ ही विभाग मामले में आगे क्या कार्यवाही करता है यह देखना होगा।

 

 

Check Also

breaking

Road accident:: अल्मोड़ा में सड़क हादसा, यात्रियों में मची चीख पुकार, पढ़ें पूरी खबर

-आमने-सामने टक्कर में दोनों वाहनों के आगे का हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त अल्मोड़ा: नगर से लगे …