Breaking News

Pension Shankhnad Maharally: देशभर के लाखों कर्मचारियों ने दिल्ली में भरी हुंकार, सरकार की बढ़ी टेंशन

नई दिल्ली: पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। रविवार को देश के विभिन्न राज्यों से लाखों कर्मचारी दिल्ली के रामलीला मैदान में एकजुट हुए। आंदोलनकारी लोगों की इतनी भीड़ का अंदाजा न तो केंद्र की भाजपा सरकार को था और न ही दिल्ली सरकार को। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आंदोलन के विकराल रूप धारण करने से सरकार की टेंशन बढ़ गई है। आंदोलनकारियों की इस भीड़ ने अन्ना हजारे आंदोलन की याद दिला दी। खास बात यह है कि पुरानी पेंशन बहाली के इस आंदोलन को कई बड़े नेताओं ने अपना समर्थन दिया है।

पुरानी पेंशन स्कीम बहाली को लेकर देशभर के कर्मियों ने दिल्ली में हुंकार भरी। पेंशन शंखनाद महारैली का आयोजन नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (एनएमओपीएस) के बैनर तले किया गया।

 

 

एनएमओपीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु ने इस मौके पर कहा कि पुरानी पेंशन कर्मियों का अधिकार है, सरकार से खैरात नहीं मांग रहे है। सरकारी कर्मियों, पेंशनरों और उनके रिश्तेदारों को मिलाकर यह संख्या दस करोड़ के पार चली जाती है। चुनाव में बड़ा उलटफेर करने के लिए यह संख्या निर्णायक साबित होगी। उनका कहना था कि सरकार अपनी जिद नहीं छोड़ती है तो इससे भी बड़ा आंदोलन पूरे देश में किया जाएगा।

बंधु ने कहा की पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और झारखंड में पुरानी पेंशन बहाल की जा चुकी है। जब भारत आर्थिक रूप से मजबूत हो चुका है तो फिर पेंशन क्यों नहीं दे सकता। सरकार बातें नहीं मानती तो जल्द ही वोट फॉर ओपीएस अभियान चलाया जाएगा।

 

 

रैली के चलते रामलीला मैदान के चारों तक सभी सड़कों पर कई घंटे तक जाम जैसी स्थिति रही। रामलीला मैदान आयोजित महारैली में बड़ी संख्या में केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी पहुंचे। जिनके समर्थन में कई पार्टियों के नेता, किसान नेता समेत कई संगठन के कार्यकर्ता मौजूद थे।

कई नेता रैली को समर्थन देने पहुंचे। कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा, आप से राज्यसभा सांसद संजय सिंह, संयुक्त किसान मोर्चा के संयोजक डॉ. दर्शन पाल, पंजाब की एक बड़ी किसान यूनियन बीकेयू एकता उगरहां के नेता जोगिंदर सिंह उगरहां, किसान नेता राकेश टिकैत, संदीप दीक्षित, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली, कामगार कर्मचारी कांग्रेस के चेयरमैन और कांग्रेस नेता डॉ. उदित राज, सीपीआई एमएल के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्या, सपा के बिहारी यादव, बसपा से लोकसभा सांसद श्याम सिंह यादव समेत कई नेता रैली में पहुंचे।

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

पहाड़ी से गिरकर छात्रा की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

-मां के साथ मवेशियों के लिए चारा लेने जंगल गयी थी युवती चंपावत: जिले के …