Breaking News
leopard 1
leopard 1

उत्तराखंड: जान का दुश्मन साबित हो रहा ‘गुलदार’, महिला पर किया जानलेवा अटैक, मौत

-उत्तराखंड में वन्यजीवों के बढ़ते हमले से लोग खौफजदा

श्रीनगर: उत्तराखंड में मानव-वन्यजीव संघर्ष चरम पर है। प्रदेश के कई बाशिंदे जंगली जानवरों के हमले में अपनी जान गंवा चुके हैं। ताजा मामला पौड़ी जिले के सामने आया है। जहां जंगल जा रही एक महिला पर गुलदार ने जानलेवा हमला कर दिया। जिसमें महिला की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना के बाद आस पास के ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

बुधवार को श्रीनगर में कीर्तिनगर ब्लॉक के ग्राम पंचायत नौर गांव निवासी लक्ष्मी देवी पुरी (उम्र 55 वर्ष) पत्नी स्व. राजेंद्र पुरी जंगल में घास लेने जा रही थी। रास्ते में घात लगाए बैठे गुलदार ने महिला पर हमला कर दिया। इससे पहले महिला खुद को गुलदार के चंगुल से छुड़ा पाती, गुलदार ने महिला की जान ले ली। इस घटना के बाद इलाके में मातम पसर गया।

घटना के बाद ग्रामीणों में वन विभाग के खिलाफ भयंकर आक्रोश है। ग्रामीणों के मुताबिक उन्होंने इलाके में कई गुलदार के लगातार मूवमेंट करने की शिकायत पूर्व में वन विभाग से की थी। लेकिन वन विभाग मामले से बेखबर बने रहा। ग्रामीणों ने गुलदार को मारने की मांग की है। ऐसा न होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक उत्तराखंड में मानव-वन्यजीव संघर्ष में इस वर्ष अब तक 40 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से 13 लोगों की जान गुलदार ने ली हैं। वहीं, वर्ष 2000 से अब तक गुलदार के हमले में 514 लोगों की जान गई है, जबकि 1868 लोग घायल हुए हैं। वहीं, वर्ष 2000 से अब तक 1741 गुलदारों की मौत रिकॉर्ड में दर्ज हैं।

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7Di

Check Also

अल्मोड़ा:: पत्रकार गोपाल गुरुरानी को मातृ शोक, पत्रकारों ने जताया शोक

अल्मोड़ा: NUJ के प्रदेश सचिव पत्रकार गोपाल गुरुरानी की माता भगवती गुरुरानी पत्नी स्व. देवकीनंदन …