Breaking News
pmky
pmky

PM Kisan Yojana: किसानों का इंतजार खत्म, इस तारीख को आएगी 15वीं किस्त, इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ


इंडिया भारत न्यूज डेस्क: देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त बुधवार यानि 15 नवंबर को किसानों के खातों में आएगी। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खूंटी, झारखंड से पीएम 15वीं किस्त जारी करेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल (ट्विटर) पर इस बारे में जानकारी दी है।

केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान योजना शुरू किया था। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किसानों को किस्तों के तौर पर दी जाती है। इस योजना की खासियत है कि इसका लाभ देश के सभी वर्ग के किसानों को मिलता है।

 

 

इन किसानों को नहीं मिलेगा 15वीं किस्त का लाभ

दरअसल, कई लोग फर्जी या गलत ढंग से इस योजना का फायदा उठा रहे है। ऐसे लोगों पर केंद्र व राज्य ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी को देखते हुए योजना में ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप 15वीं किस्त का लाभ पाना चाहते हैं। ऐसे में आपको जल्द से जल्द इन दोनों जरूरी कार्यों को पूरा करा लेना चाहिए।

कौन हैं अपात्र

संवैधानिक पद पर काम कर रहे या कर चुके पूर्व या मौजूदा मंत्री, सांसद, विधायक, मेयर, पंचायत प्रमुख।
केंद्र-राज्य सरकार के मौजूदा या अवकाश प्राप्त कर्मचारी।
सभी अवकाश प्राप्त पेंशनभोगी, जिनकी मासिक पेंशन 10 हजार रुपए या इससे अधिक है।

Check Also

अल्मोड़ा-(बिग ब्रेकिंग):: एक स्मैक खरीदकर लाता था तो दूसरा पुड़िया बनाकर बेचता था; लाखों रुपये कीमत की स्मैक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

अल्मोड़ा: पहाड़ में नशे का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। आलम ये है कि …