Breaking News

Surya Kiran-XVII: भारत-नेपाल सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू, आतंकवाद विरोधी अभियान समेत इन बातों पर रहेगा फोकस

-सैन्य अभ्यास के दौरान भारत और नेपाल के सैनिकों अनुभवों का करेंगे आदान-प्रदान

 

पिथौरागढ़: भारत और नेपाल के सशस्त्र बलों के बीच बहुप्रतीक्षित संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्यकिरण-17 (2023)’ शुक्रवार से उत्तराखंड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ में शुरू हो गया। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास 24 नवंबर से 7 दिसंबर तक 14 दिनों की अवधि तक आयोजित किया जाएगा। नेपाली दल का प्रतिनिधित्व नेपाली सेना की तारा दल बटालियन द्वारा किया जा रहा है, जबकि भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व पंचशूल ब्रिगेड की कुमाऊं बटालियन द्वारा किया जा रहा है।

 

उद्घाटन समारोह के दौरान दोनों सेनाओं के प्रतिनिधियों ने एक-दूसरे के साथ प्रशिक्षण के अवसर के लिए आभार व्यक्त किया और सराहना की। उन्होंने क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और सद्भाव बनाए रखने की साझा प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

यह अभ्यास भारत और नेपाल के सैनिकों को अनुभवों का आदान-प्रदान करने, एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने और एक-दूसरे की युद्ध कौशल की गहरी समझ को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

 

इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में आतंकवाद विरोधी अभियान, आपदा प्रबंधन और मानवीय सहायता, पर्यावरण संरक्षण और विमानन पहलुओं पर प्रशिक्षण सहित सामरिक प्रशिक्षण की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी।

इसके आलावा इस अभ्यास के दौरान नई पीढ़ी के उपकरण, नई प्रणाली के सिम्युलेटर और ड्रोन का उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के अभियानों में इस्तेमाल को पहली बार शामिल किया गया है।

 

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7Di

Check Also

School Admission News: विवेकानंद इंटर कॉलेज में नए सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, जल्द कराए पंजीकरण

  अल्मोड़ा: अगर आप भी नये सत्र में अपने बच्चों का एक अच्छे स्कूल में …