Breaking News

बाहरी लोग कर रहे नौकरी, पहाड़ का युवा घूम रहा बेरोजगार…. गांधी पार्क में गरजे यूकेडी कार्यकर्ता

 

अल्मोड़ा: भू-कानून, मूल निवास 1950 और गैरसैंण स्थाई राजधानी की मांग को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल ने सोमवार को गांधी पार्क में धरना-प्रदर्शन किया। यूकेडी कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी करते हुए अपनी मांग उठाई। साथ ही कांग्रेस-बीजेपी को प्रदेश में जल, जंगल, जमीन की लूट का जिम्मेदार ठहराया।

 

 

उत्तराखंड क्रांति दल के वरिष्ठ नेता गिरीश शाह ने कहा कि मूल निवास-1950 लागू न होने के कारण राज्य के युवाओं के रोजगार पर बाहरी राज्य के युवाओं को तरजीह दी जा रही है एवं यहां के संसाधनों व रोजगार का लाभ सिर्फ बाहरी व्यक्तियों को प्रदान किया जा रहा है।

जिलाध्यक्ष दिनेश जोशी ने कहा कि उत्तराखंड क्रांति दल के जिला अध्यक्ष दिनेश जोशी ने कहा कि मूल निवास 1950 की मांग को यूकेडी जोर-जोर से उठा रही है। बाहरी लोग स्थाई निवास प्रमाण पत्र बनाकर उत्तराखंड में सरकारी नौकरी कर रहे हैं। जबकि पहाड़ का युवा बेरोजगार घूम रहा है। राज्य निर्माण के बाद से ही प्रदेश में रही सरकारों की नीति एवं नियत राज्य के मूल निवासियों के शोषण की रही है एवं भू-माफियाओं को निरंतर सरकार द्वारा संरक्षण प्रदान किया जाता रहा है।

 

रानीखेत जिला प्रभारी गिरीश नाथ गोस्वामी ने उत्तराखंड में मूल निवास की कट ऑफ डेट सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 1950 को अतिशीघ्र लागू किये जाने की मांग करते हुए कहा कि स्थानीय युवाओं के रोजगार के साथ सरकार द्वारा जो छल किया जा रहा है उसे किसी भी कीमत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों का वास्तविक विकास तभी संभव है जब पहाड़ी क्षेत्र को राज्य की राजधानी बनाया जाएगा। इसलिए गैरसैण को प्रदेश की स्थाई राजधानी बनाया जाए।

उत्तराखंड क्रांति दल ने मांगें पूरी न होने की स्थिति में प्रदेशव्यापी आंदोलन किए जाने की घोषणा की। इस धरने को विनोद तिवारी व उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी कमला जोशी ने भी समर्थन दिया।

 

इस मौके पर अल्मोड़ा विधानसभा अध्यक्ष तनय देवड़ी, मोहित शाह, कुंज गोस्वामी, बी सी पाठक, कुंदन सिंह, मदन सिंह, रवि कुमार, सुनील कुमार, त्रिलोक सिंह, मनोज बिष्ट, विजय कुमार, गिरीश लाल, लक्ष्मण सिंह, केवल पांडे, गोकुल भट्ट, दीपक सिंह, मिलन कुमार, राजेंद्र सिंह, राम सिंह, सौरव कुमार, आनंद सिंह, पंकज चम्याल, प्रमोद जोशी, देवेंद्र वर्मा, दीपक कुमार, धीरज कुमार, त्रिलोक सिंह, प्रेम सिंह, नारायण सिंह, उमेद सिंह, देवेंद्र सिंह मेहता, गिरीश चंद्र आदि लोग मौजूद रहे।

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7Di

Check Also

Almora breaking:: कोसी नदी में दो युवकों की डूबकर मौत, एक हफ्ते पहले हुई थी शादी

अल्मोड़ा: कोसी नदी में गहराई का सही अंदाजा न होने से दो जिंदगियां खत्म हो …