Breaking News

लोकसभा चुनाव 2024: 95 लाख खर्च कर पाएंगे कैंडिडेट, अल्मोड़ा में वोटिंग के लिए बनाये गये 920 पोलिंग बूथ

 

अल्मोड़ा: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान हो गया है। सात चरण में लोकसभा चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। चुनाव तारीखों की घोषणा होने के साथ आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा सीट के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। जबकि 4 जून को चुनाव नतीजे आएंगे।

जिले में कुल 5,35,258 मतदाता है। इन मतदाताओं में 2,74,737 पुरुष मतदाता, 2,60,516 महिला मतदाता और 05 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से तिथियों का ऐलान किए जाने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत तोमर ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया। जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत तोमर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने तिथियों का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत, अल्मोड़ा लोकसभा सीट के लिए पहले चरण में चुनाव होंगे। चुनाव के लिए 20 मार्च को चुनाव संबंधित गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 27 मार्च को नामांकन करने की अंतिम तिथि रखी गई है। 28 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रुटनी की जाएगी। 30 मार्च को नामांकन वापसी की अंतिम तिथि है। इसके साथ ही 19 अप्रैल को अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ की आरक्षित लोकसभा सीट पर मतदान होगा। इसके बाद 4 जून को मतगणना होगी। इसके बाद चुनावी नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

95 लाख खर्च कर पाएंगे कैंडिडेट

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव में हर प्रत्याशी 95 लाख रुपए तक ही खर्च कर पाएगा। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में कुल 920 पोलिंग स्टेशन है। पोलिंग पार्टियों के गठन के लिए जिले में पर्याप्त संख्या में मैनपावर है। जल्द ही यह कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी। आचार संहिता लागू होते ही जिले में धारा 144 के नियम लागू कर दिए गए है। ​जो अग्रिम आदेशों तक लागू होंगे। नियमों का अनुपालन कराने के लिए विभिन्न टीमों का गठन किया गया है। सार्वजनिक जगहों पर राजनीतिक पार्टियों के बैनर, पोस्टर को हटाने का कार्य शुरू हो चुका है।

प्रेसवार्ता के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी सी एस मर्तोलिया, नोडल अधिकारी स्वीप सीडीओ आकांक्षा कोंडे समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 

Check Also

कुमाउं में बड़ा सड़क हादसा, पर्यटकों की कार गहरी खाई में गिरी, मची चीख-पुकार

-हादसे की जांच में जुटी पुलिस, घायलों की स्थिति गंभीर   नैनीताल: उत्तराखंड के नैनीताल …