Breaking News

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से देश में परिर्वतन का माहौल: कुंजवाल

अल्मोड़ा: पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व कांग्रेस नेता गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी किए गए घोषणा पत्र में पांच न्याय हिस्सेदारी न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और युवा न्याय पर आधारित है। जिसमें 25 बिंदुओं पर न्याय देने का निर्णय कर कांग्रेस ने हर वर्ग को गारंटी देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से देश में परिवर्तन का माहौल बन गया है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि प्रदेश की पांचों सीटों पर कांग्रेस जीत हासिल करेगी।

नगर के एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में कुंजवाल ने कहा कि कांग्रेस ने श्रमिक न्याय, के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है। उसने नारी न्याय के अंतर्गत महालक्ष्मी गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं। पार्टी ने युवा न्याय के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है।

कुंजवाल ने कहा कि पार्टी ने हिस्सेदारी न्याय के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की गारंटी दी है। किसान न्याय के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है। कहा कि कांग्रेस सत्ता में आईं तो एम एस स्वामीनाथन की रिपोर्ट पर काम किया जाएगा। कहा कि जो किसान कर्ज नहीं चुका पता है, हमारी सरकार किसान कर्ज माफ कर किसानों का बीमा कराने का काम एक माह के भीतर करेगी।

कांग्रेस नेता कुंजवाल ने कहा कि पिछले दिनों कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा के साथ पूरे देश में दो यात्राएं निकली। इन यात्राओं के माध्यम से राहुल गांधी ने देश के हालातों की जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि आज देश का हर वर्ग भाजपा की जनविरोधी नीतियों से त्रस्त है। देश मेें परिवर्तन का माहौल बन गया है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि प्रदेश की पांचों सीटों पर कांग्रेस जीत हासिल करेगी।

उन्होंने युवाओं, बेरोजगारों, किसानों एवं महिलाओं की चर्चा करते हुए कहा कि देश में हर कोई पीएम मोदी की नीतियों, एजेंसियों के दुरुपयोग, बेरोजगारी, मंहगाई एवं भ्रष्टचार से परेशान हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जातीय आधार जनगणना कराएगी और समाज में हिस्सेदारी के हिसाब से आरक्षण एवं विकास की योजनाएं बनाएगी। कांग्रेस सत्ता में आईं तो एक साल में 30 लाख नौकरियां देकर बेरोजगारी कम करेगी।

भाजपा व पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि आज मुफ्त खाद्यान्न योजना के नाम पर जनस्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। चावलों में प्लाॅस्टिक की मिलावट करने का आरोप लगाते हुए कहा कि गांवों की महिलाएं लगातार शिकायतें कर रहीं है। इससे लोगों में हार्टअटैक का खतरा भी बढ़ रहा है।

इस मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह भोज, नगर अध्यक्ष तारा चंद्र जोशी, परितोष जोशी, इंडिया गठबंधन के यूसुफ तिवारी, दिनेश जोशी, सुनीता पांडे आदि मौजूद रहे।

 

 

Check Also

अल्मोड़ा-(बिग ब्रेकिंग):: एक स्मैक खरीदकर लाता था तो दूसरा पुड़िया बनाकर बेचता था; लाखों रुपये कीमत की स्मैक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

अल्मोड़ा: पहाड़ में नशे का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। आलम ये है कि …