Breaking News
loksabha election
loksabha election

LokSabha Election 2024: लोस चुनाव के पहले चरण का प्रचार बंद, 19 अप्रैल को इतनी सीटों पर होगा मतदान

इंडिया भारत न्यूज डेस्क: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने जा रहा है। इसके लिए 102 सीटों पर चुनाव प्रचार बुधवार शाम समाप्त हो गया। पहले चरण में जिन महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव होने जा रहा है उनमें नागपुर, कन्याकुमारी, चेन्नई सेंट्रल, मुज्जफनगर, सहारनपुर, कैराना,पीलीभीत, डिबरुगढ़, जोरहट, जयपुर, छिंदवाड़ा, जमुई, बस्तर, नैनीताल व लक्षद्वीप आदि शामिल हैं। 18वीं लोकसभा के लिए हो रहे यह चुनाव सात चरणों में संपन्न होने हैं।

पहले चरण में जहां मतदान होना है, उनमें असम की काजीरंगा, सोनितपुर, लखीमपुर, डिब्रूगढ़ और जोरहाट सीटें शामिल हैं। इसके अलावा 19 अप्रैल को ही त्रिपुरा पश्चिम सीट पर भी चुनाव होना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सुबह असम के नलबाड़ी में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद वह त्रिपुरा के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री ने दोपहर को त्रिपुरा के अगरतला में चुनावी जनसभा को संबोधित कर जनता से समर्थन की अपील की।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार सुबह सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ गाजियाबाद में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसके बाद वह कर्नाटक में अपनी पार्टी के प्रचार के लिए गए।

पहले चरण में जो मुख्य चेहर मैदान में है उनमें नागपुर से नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से जितिन प्रसाद, तमिलनाडु से कार्ति चिदंबरम, तमिलनाडु के कोयंबटूर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व छिंदवाड़ा से नकुलनाथ शामिल हैं।

 

उत्तराखंड की पांचों सीटों पर थमा प्रचार

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है। जिसके मद्देनजर मतदान के दिन से 48 घंटे पूर्व यानी 17 अप्रैल शाम 5 बजे से चुनावी प्रचार-प्रसार थम गया है। प्रदेश में कुल 11729 बूथ हैं। जिसके लिए करीब 15000 पोलिंग पार्टियां गठित की गई हैं। हर पोलिंग पार्टी में चार लोग शामिल होते हैं। यानी करीब 55000 कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई हैं।

चुनाव में 65 कंपनी सीएपीएफ, 20 कंपनी पीएसी और 15000 होमगार्ड की तैनाती की गई हैं। इन सभी होमगार्ड में से 9000 होमगार्ड उत्तर प्रदेश, 2000 होमगार्ड हिमाचल प्रदेश, 2000 दिल्ली और 2000 हरियाणा से मिले हैं। ऐसे में निर्वाचन आयोग का दावा है कि यह चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होगी।

 

 

Check Also

Big breaking: उत्तराखंड हाईकोर्ट शिफ्टिंग के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड हाईकोर्ट की नैनीताल से शिफ्टिंग पर रोक लगा दी …