Breaking News
bjp logo

Loksabha election 2024:: वोटिंग के बाद BJP कैंडिडेट का निधन, दोबारा होगा चुनाव?

इंडिया भारत न्यूज़ डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण की जो वोटिंग हुई थी, उसमें मुरादाबाद सीट पर भी मतदान हुआ। अब उसी सीट के बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन हो गया है। वह 71 साल के थे।

जानकारी के लिए बता दें कि जब से बीजेपी ने मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश सिंह को उतारा था, उनकी तबीयत खराब चल रही थी, वे अस्पताल में ही भर्ती थी। वे कैंसर से पीड़ित बताए गए थे और लंबे समय से उनका इलाज चल रहा था। लेकिन अब शनिवार शाम को उनका निधन हो गया, पूरा परिवार शोक में डूबा हुआ है। बड़ी बात ये है कि कुंवर सर्वेश सिंह यूपी में बीजेपी का एक बड़ा चेहरा थे, उन्हें बाहुबली नेताओं की लिस्ट में भी शामिल किया जाता था।

 

बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह, फ़ाइल फ़ोटो

 

उनके निधन पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम ने अपने ‘X’ हैंडल पर कहा कि, “मुरादाबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश सिंह के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है। वे अपने आखिरी पल तक जनसेवा और समाजसेवा के प्रति समर्पित रहे। उनका जाना पार्टी के लिए एक अपूरणीय क्षति है। ईश्वर से प्रार्थना है कि उनके परिजनों को इस गहरे शोक को सहने की शक्ति प्रदान करे। ओम शांति!”

क्या रद्द होगा चुनाव?

सर्वेश सिंह के निधन की जानकारी सामने आते ही, राजनीतिक गलियारों से लेकर आमजन तक एक सवाल चर्चा का विषय बन गया है। दरअसल, कुंवर सर्वेश सिंह बीजेपी प्रत्याशी थे। मुरादाबाद सीट पर चुनाव भी संपन्न हो चुके हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या मुरादाबाद सीट पर दोबारा चुनाव कराया जाएगा? क्या प्रत्याशी के निधन के कारण शुक्रवार को हुआ चुनाव रद्द कर दिया जाएगा। क्या इस लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराने की संभावना बन रही हैं। आखिर चुनाव बाकी रहते एक प्रत्याशी के निधन के बाद क्या-क्या विकल्प हो सकते हैं।

मतगणना के बाद खुलेंगे विकल्प

मुरादाबाद सीट पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में तुरंत ही उपचुनाव की संभावना बनती नहीं दिख रही है। ये जरूर है कि मतगणना में अगर सर्वेश सिंह जीत जाते हैं तो उपचुनाव की संभावना बनेगी, अगर काउंटिंग डे पर सर्वेश सिंह की हार होती है और दूसरा कोई प्रत्याशी विजेता बनता है, तो वही सांसद बनेगा, तब भी उपचुनाव की जरूरत नहीं होगी। इस पूरे मामले में सिर्फ एक ही स्थिति में उपचुनाव संभव है कि जब सर्वेश सिंह मतगणना में विजय घोषित हो जाएं, तब उस स्थिति में वह अपने संसदीय क्षेत्र के लिए मौजूद नहीं रहेंगे, लिहाजा चुनाव रद्द किया जाएगा और मुरादाबाद लोकसभा सीट पर फिर से चुनाव होंगे।

Check Also

अल्मोड़ा-(बिग ब्रेकिंग):: एक स्मैक खरीदकर लाता था तो दूसरा पुड़िया बनाकर बेचता था; लाखों रुपये कीमत की स्मैक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

अल्मोड़ा: पहाड़ में नशे का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। आलम ये है कि …