Breaking News

अल्मोड़ा में इन शिक्षकों को अप्रैल माह से नहीं मिली सैलरी, संगठन ने दी धरना-प्रदर्शन की चेतावनी

अल्मोड़ा: समग्र शिक्षा के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को अप्रैल माह से वेतन नहीं मिल पाया है। जीपीएफ पासबुक अपलोड नहीं होने की वजह से यह दिक्कत आई है। वेतन न मिलने के कारण शिक्षकों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इधर संगठन ने इसे विकासखंड कार्यालय की लापरवाही बताते हुए सीईओ कार्यालय में धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

उत्तराखंड जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की जिला इकाई द्वारा शुक्रवार को मुख्य शिक्षा अधिकारी अंबा दत्त बलौदी को एक ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में कहा कि विकासखण्ड धौलादेवी में समग्र शिक्षा के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का जीपीएफ पासबुक अपलोड नहीं होने से माह अप्रैल 2024 का वेतन आहरित नहीं हुआ है। जिससे शिक्षकों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिस कारण शिक्षकों में भारी रोष ब्याप्त है।

ज्ञापन में कहा कि पूर्व में सीईओ व उप शिक्षा अधिकारी, धौलादेवी से निवेदन करने के बाद भी अभी तक वेतन आहरित किये जाने के लिए जीपीएफ पासबुकों को अपलोड किये जाने के लिए कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। कहा कि 27 मई तक वेतन आहरित नहीं किया गया तो संगठन इस प्रकरण को उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाकर मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय में धरना-प्रदर्शन करने के लिए बाध्य होगा।

ज्ञापन में कहा कि विकासखण्डों में कार्यालय की लापरवाही से शिक्षकों के सेवा अभिलेखों में अद्यतन अंकनायें पूर्ण नहीं हैं, जिस कारण शिक्षकों के वेतन आहरण तथा जीपीएफ प्रकरणों के भुगतान में अनावश्यक विलंब हो रहा है। तथा शिक्षकों के अनेकों देयक अवशेष पड़े हैं। कार्यालय की लापरवाही का खामियाजा शिक्षकों भुगतना पड़ रहा है।

उत्तराखंड जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष संजय बिष्ट व मंत्री युगल मठपाल ने कहा कि संगठन ने इससे पहले विकासखण्डों में शिक्षकों के अवशेष देयकों के भुगतान व अभिलेख पूर्ण करने की मांग करता रहा है। उन्होंने माह जून में शिक्षकों के लम्बित प्रकरणों के समाधान के लिए सभी विकासखण्ड कार्यालयों की समीक्षा करने की मांग की है।

मुख्य शिक्षा अधिकारी अंबादत्त बलौदी ने कहा कि जीपीएफ पासबुक अपलोड को लेकर इन दिनों तेजी से कार्य चल रहा है। अगले एक दो दिन में कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद शिक्षकों का वेतन का भुगतान किया जाएगा।

Check Also

बिनसर हादसा अपडेट:: पल भर में खत्म हुई 4 जिंदगियां, ऐसे आग की चपेट में आए कर्मचारी.. जानिए अफसरों ने क्या कहा

अल्मोड़ा: बिनसर वन्य जीव विहार में गुरुवार शाम हुई दर्दनाक हादसे ने लोगों को झकझोर …