Breaking News

बिग ब्रेकिंग: यहां भूकंप ने मचाई तबाही.. 500 से अधिक लोगों की मौत, कई शहर मलबे में तब्दील!

3 हजार से अधिक लोग घायल, लगातार बढ़ रहा मृतकों का आंकड़ा

इंडिया भारत न्यूज डेस्क: तुर्की और उसके पड़ोसी सीरिया में भूकंप ने भारी तबाही मचा दी। दोनों देशों में अब तक 500 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। जबकि हजारों की तादात में लोग घायल हुए है। मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। तुर्की सरकार ने आपातकाल लगाने की घोषणा की है।

तुर्की के स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 04:17 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे ‘यूएसजीएस’ के अनुसार भूकंप का पहला झटका सीरियाई सीमा के क़रीब गाज़िएनटेप में कहमानमारश के पास महसूस किया गया। यूएसजीएस के मुताबिक़, इस भूकंप की तीव्रता 7.8 दर्ज की गयी।

सीरिया के कई शहरों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए। बताया जा रहा है कि बॉर्डर के दोनों ओर भारी तबाही हुई है।

तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान शोयलू ने कहा कि भूकंप का बड़ा असर देश के 10 शहरों कहमानमारश, हैटे, गाज़िएनटेप, ओस्मानिये, अदियामान, सनलिउर्फ़ा, मलेटिया, अदाना, दियारबाकिएर और किलिस पर पड़ा है।

तुर्की के उप राष्ट्रपति फुआत ओक्टाए ने कहा है कि देश में भूकंप के कारण मौतों की आंकड़ा 284 हो चुका है जबकि घायलों की संख्या 2,323 हो गई है।

सीरियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यहां अब तक 237 लोगों के मरने और 600 से अधिक लोगों के घायल होने की ख़बर है।

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

 

Check Also

Uttarakhand Forest Fire:: उत्तराखंड के सुलगते जंगलों पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केंद्र और राज्य सरकार को लगाई फटकार, चीफ सेक्रटरी तलब

नई दिल्ली: उत्तराखंड के सुलगते जंगलों (Uttarakhand Forest Fire) ने हर किसी को गंभीर कर …