Breaking News
प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

उत्तराखंड-(बड़ी खबर): सरकारी स्कूलों के 6 हजार मेधावियों को हर महीने इतने रुपये मिलेगा वजीफा… ऐसे होगा चयन

इंडिया भारत न्यूज़ डेस्क: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करने वाले 6 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं 2 साल के लिए सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना के पात्र बन गए। इन छात्र-छात्राओं ने हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में 80% या इससे अधिक अंक पाए हैं। कक्षा 11 और 12 में हर महीने इन छात्रों को 1200 रुपये मिलेंगे।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कैबिनेट निर्णय के अनुसार, जल्द से छात्रवृत्ति योजना का विधिवत आदेश जारी कर कार्यवाही शुरू कर दी जाए। सीएम पुष्कर धामी ने कुछ समय पहले मेधावी छात्रों के लिए विशिष्ट प्रकार की छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की थी। 18 मई को हुई कैबिनेट बैठक में इस योजना पर मुहर लगी।

इसके तहत कक्षा 6 से 12वीं तक मेधावी छात्रों को प्रतिमाह 600 से 1200 रुपये तक छात्रवृत्ति दी जानी है। दो श्रेणियां, जिसके तहत जूनियर स्तर पर कक्षा 6 में प्रदेशस्तरीय प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर मेधावियों का चयन किया जाना है। इंटर में चयन का मानक हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के अंक को रखा गया है।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिह रावत ने कहा कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य है, जिसने मेधावियों के लिए विशेष छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। कक्षा में छात्रवृत्ति के चयन के लिए जल्द प्रतियोगी परीक्षा कराई जाएगी। अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दे दिए गए हैं।

यूं मिलनी है छात्रवृत्ति-

कक्षा    छात्रवृत्ति (हर माह)
06      600 रुपये
07      700
08      800
09      900
10      1000
11      1100
12      1200

 

हमसे whatsapp पर जुड़ें
हमसे youtube पर जुड़ें

Check Also

breaking

Road accident:: अल्मोड़ा में सड़क हादसा, यात्रियों में मची चीख पुकार, पढ़ें पूरी खबर

-आमने-सामने टक्कर में दोनों वाहनों के आगे का हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त अल्मोड़ा: नगर से लगे …