Breaking News
milk
milk

Almora news: दुग्ध उत्पादकों को पहली अगस्त से मिलेगा प्रति लीटर एक रुपये अतिरिक्त मूल्य

अल्मोड़ा: दुग्ध विकास संगठन के पदाधिकारियों की शुक्रवार को दुग्ध संघ के पातालदेवी स्थित कार्यालय में प्रधान प्रबंधक से वार्ता हुई। इस दौरान उन्होंने दुग्ध क्रय मूल्य बढ़ाने, दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन बिलंब से भेजे जाने, पशु आहार अनुदान बढ़ाने तथा समय से दिये जाने सहित कई बिंदुओं पर चर्चा की।

 

दुग्ध क्रय मूल्य बढ़ाए जाने की मांग पर प्रधान प्रबंधक द्वारा संगठन के पदाधिकारियों को अवगत कराया गया कि 1 अगस्त से एक रुपए लीटर बढ़ाया जायेगा। अनुसूचित जाति के दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन के संबंध में बताया गया कि कि बीते वर्ष कम धनराशि आवंटन होने से दिसंबर 2022 तक का ही भेजा गया है। इस वर्ष प्राप्त धनराशि से मार्च 2023 तक की धनराशि जारी की जा रही है तथा सामान्य वर्ग की मार्च 2023 तक की दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन की धनराशि भेजी जा चुकी है, पशु आहार अनुदान दिसंबर 2022 तक का ही भेजा गया है। मार्च 2023 तक की धनराशि तुरंत भेजी जा रही है।

पदाधिकारियों ने कहा कि प्रधान प्रबंधक ने यह भी बताया कि दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन तथा पशु आहार अनुदान बढ़ाने के लिए शासन से मांग किये जाने पर दोनों पक्षों में सहमति बनी है। अन्य मांगों में पशु औषधि शीघ्र समितियों को भेजे जाने का आश्वासन दिया गया।

पशुओं की लंपी वायरस बीमारी से हो रही मृत्यु तथा दुग्ध उत्पादन प्रभावित होने की स्थिति में आर्थिक सहायता की मांग पर प्रधान प्रवंधक ने बताया कि पशुपालन विभाग और दुग्ध संघ द्वारा इसका आंकलन किया जा रहा है, दुग्ध उत्पादकों ने लंपी बिमारी के प्रभाव को आंकने के लिए किसी तटस्थ विभाग से आंकलन कराये जाने की मांग की है।

वार्ता में दुग्ध विकास संगठन के अध्यक्ष आनंद सिंह बिष्ट, शिवराज बनौला, हरीश तिवारी, ब्रह्मानंद डालाकोटी आदि शामिल रहे।

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

School Admission News: विवेकानंद इंटर कॉलेज में नए सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, जल्द कराए पंजीकरण

  अल्मोड़ा: अगर आप भी नये सत्र में अपने बच्चों का एक अच्छे स्कूल में …