Breaking News

राप्रावि सिराड़ में आयोजित हुआ ‘बाल मेला’, बच्चों ने दी कई आकर्षक प्रस्तुतियां

अल्मोड़ा: राजकीय प्राथमिक विद्यालय, सिराड़ में मंगलवार को बच्चों के मनोबल, क्षमता, व्यक्तित्व निर्माण, भाषाई विकास हेतु बाल मेला आयोजित किया गया। राजकीय प्राथमिक विद्यालय सिराड़ और एस.एम.सी. सिराड़ द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें राजकीय प्राथमिक विद्यालय चितई व राजकीय प्राथमिक विद्यालय शीतलपानी के बच्चों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में अध्यापन का कार्य कर रहे शिक्षक—शिक्षिकाएं उचित प्राथमिकता रखते है। हमें अपने सरकारी विद्यालयों को बढ़ावा देने का कार्य करना चाहिए। उन्होंने यहां पर क्षतिग्रस्त हुए राजकीय प्राथमिक विद्यालय के भवन निर्माण के लिए एक माह के अंदर 20 लाख, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बिरौड़ा के लिए 9 लाख और चितई ग्रामसभा में मंदिर के लिए 5 लाख की धनराशि विधायक निधि से देने की घोषणा की।

प्राथमिक विद्यालय सिराड़ की प्रधानाध्यापिका ममता पाठक, सहायक अध्यापक डॉ. रमेश दानू और अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन की मेघना ने बाल मेले में आए अतिथियों, अभिभावकों और अध्यापकों का स्वागत किया।

प्रधानाध्यापिका ममता पाठक ने कहा कि ये अंतर्विद्यालयी बाल मेला बच्चों को मंच देने और एक दूसरे से बच्चों का तालमेल बढ़ाने और उनकी प्रतिभा को मंच पर लाने के लिए आयोजित किया गया है। सहायक अध्यापक डॉ. रमेश दानू ने कहा कि समाज के सम्मिलित प्रयासों से विद्यालय कार्यक्रमों के आयोजनों में सफल होता है। अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन से आए संदीप ने कहा कि विद्यालयों के सकारात्मक प्रयासों को समाज के सामने लाने की आवश्यकता है।

अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन की राजकीय प्राथमिक विद्यालय सिराड़ में कार्यरत मेघना ने कहा कि उन्हें उन बच्चों को मंच पर प्रस्तुति देते हुए देखकर खुशी हुई जो बच्चे पहले स्कूल आने से भी भागना चाहते थे।

बाल मेले में बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए नाटक, नृत्य, सांकृतिक कार्यक्रम और पोस्टर आकर्षण का केंद्र रहे।

यहां शिक्षा में हो रहे सुधार कार्यों और शिक्षकों की भूमिका पर अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के एस. गिरधर द्वारा अपने अनुभवों पर लिखी पुस्तक, ‘साधारण लोग, असाधारण शिक्षक’ भारत के असल नायक पुस्तक की प्रतियां शिक्षकों और अतिथियों को वितरित की गई।

कार्यक्रम का संचालन राजकीय प्राथमिक विद्यालय बिरौड़ा की अध्यापिका पूनम ने किया।

इस दौरान राजकीय प्राथमिक विद्यालय बिरौड़ा, पिठौनी, बल्टा और भोल्यूड़ा के शिक्षकों, एस.एस.जे यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र विषय के पीएचडी स्कॉलर विवेक जोशी और डीएलएड प्रशिक्षुओं, सीबीसी के संचालक व शिक्षक कल्याण मनकोटी, आंगनबाड़ी केंद्र सिराड़ के बच्चों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती कमला तिवारी व ममता बिष्ट, ग्राम प्रधान प्रेमा सिराड़ी और इंडियन यूथ फेडरेशन की भारती पांडे ने प्रतिभाग किया।

बाल मेले के बाद स्कूल में बैठक आयोजित की गई। जिसमें खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश चंद्र आर्या मौजूद रहे।

 

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

Almora breaking:: दो लाख रुपए से अधिक कीमत की गांजा के साथ एक तस्कर गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

  अल्मोड़ा: मादक व नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों की धरपकड़ के लिए पुलिस …