Breaking News

डीएलएड प्रशिक्षुओं के बहुमुखी विकास में सहायक सिद्ध होगा स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर: गोस्वामी

 

 

अल्मोड़ा: लक्ष्मेश्वर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में डीएलएड तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं का सात दिवसीय बेसिक स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन प्रशिक्षण शिविर शुरू हो गया है। शिविर में कुल 34 ​प्रशिक्षु प्रतिभाग कर रहे हैं।

शिविर का उद्घाटन करते हुए डायट प्राचार्य जी जी गोस्वामी ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह प्रशिक्षण शिविर उनके बहुमुखी विकास में सहायक सिद्ध होगा और उन्हें देश का एक जागरूक तथा समर्पित नागरिक बनने को प्रेरित करेगा। उन्होंने शिविरार्थियों से आह्वान किया कि वे पूर्ण मनोयोग के साथ शिविर में प्रतिभाग कर बताई गयी सभी बातों को सीखकर अपने जीवन में आत्मसात करेंगें।

डायट के प्रवक्ता जी एस गैड़ा ने कहा कि स्काउट, गाईड के शिविर प्रशिक्षुओं को जीवन जीने की कला सीखाते हैं और कर्तव्य पालन के प्रति जागरूक भी करते हैं। प्रादेशिक प्रशिक्षण आयुक्त राम सिंह नेगी ने सभी अतिथियों और प्रशिक्षुओं का हार्दिक स्वागत किया और शिविर सम्बन्धी गतिविधियों और क्रियाकलापों के बारे में जानकारी दी।

शिविर के प्रथम दिन शिविरार्थियों को ध्वज शिष्टाचार, नियम, प्रतिज्ञा, प्रार्थना, उद्देश्य आदि का प्रशिक्षण दिया गया। इस शिविर में पूरन चन्द्र पाण्डे, राजेन्द्र सिंह खड़ायत, शेर राम टम्टा, भुवनेश्वरी बिष्ट, मीनाक्षी जोशी, गरिमा राणा तथा दीप्ति दियाराकोटी प्रशिक्षक के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं।

Check Also

बिनसर हादसा अपडेट:: पल भर में खत्म हुई 4 जिंदगियां, ऐसे आग की चपेट में आए कर्मचारी.. जानिए अफसरों ने क्या कहा

अल्मोड़ा: बिनसर वन्य जीव विहार में गुरुवार शाम हुई दर्दनाक हादसे ने लोगों को झकझोर …