Breaking News

राजभाषा विभाग ने किया पर्यावरण संस्थान कोसी का निरीक्षण

अल्मोड़ा: राजभाषा निरीक्षण, क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय (उत्तरी क्षेत्र 2), ग़ाज़ियाबाद के सहायक निदेशक अजय कुमार चौधरी द्वारा गोविन्द बल्लभ पन्त राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान‚ कोसी कटारमल का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर संस्थान के राजभाषा कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष ई∙ महेन्द्र सिंह लोधी द्वारा सहायक निदेशक अजय कुमार चौधरी को पुष्प गुच्छ और शॉल से सम्मानित किया गया।

ई∙ लोधी द्वारा सहायक निदेशक अजय कुमार चौधरी को संस्थान तथा इसकी क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा हिमालयी क्षेत्रों में किये जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यो तथा राजभाषा हिन्दी में किये जा रहे कार्यकलापों से अवगत कराया। अपने निरीक्षण में अजय कुमार चौधरी द्वारा संस्थान द्वारा राजभाषा हिन्दी में किये जा रहे कार्यो और आवश्यक दस्तावेजों की जांच की गयी। उन्होंने संस्थान द्वारा धारा 3(3) के तहत राजभाषा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यो और संस्थान के पत्राचार इत्यादि से सम्बन्धित फाइलों और दस्तावेजों की जाँच की।

उन्होंने संस्थान की पूर्व में सम्पन्न संसदीय समिति, हिन्दी सलाहकार समिति और क्षेत्रीय कार्यालय, ग़ाज़ियाबाद के निरीक्षण सम्बन्धी दस्तावेजों का भी अवलोकन किया। चौधरी द्वारा संस्थान के विभिन्न अनुभागों और प्रयोगशालाओं का भी निरीक्षण किया गया। अपने निरीक्षण के दौरान उन्होंने संस्थान के नाम पट्टों और संस्थान द्वारा उपयोग की जा रही मुहरों को अनिवार्य रूप से द्विभाषी करने को कहा। उन्होंने संस्थान द्वारा राजभाषा हिन्दी में किये जा रहे कार्यो की तारीफ की और इसे और अधिक प्रभावशाली बनाने हेतु अपने सुझाव साझा किये तथा भविष्य में भी इसे और अधिक प्रभावी बनाये रखने की अपील की।

इस अवसर पर संस्थान की राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य डा∙ आशीष पाण्डे, डा∙ सुबोध ऐरी, सजीश कुमार, महेश चन्द्र सती और विपिन शर्मा मौजूद रहे।

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7Di

Check Also

Almora breaking:: कोसी नदी में दो युवकों की डूबकर मौत, एक हफ्ते पहले हुई थी शादी

अल्मोड़ा: कोसी नदी में गहराई का सही अंदाजा न होने से दो जिंदगियां खत्म हो …