Breaking News

Uttarakhand Forest Fire:: सीएम धामी ने की हाई लेवल मीटिंग, 10 अधिकारी-कर्मचारियों को किया सस्पेंड, 7 अन्य के खिलाफ कार्रवाई

देहरादून: उत्तराखंड में धधकते जंगलों से हाहाकार मचा हुआ है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जंगल की आग पर काबू पाने में लापरवाही बरतने पर 17 कर्मचारियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। 17 कर्मचारियों में से 10 को निलंबित कर दिया गया है। 5 लोगों को संबद्ध व 2 अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया है। सीएम की इस कार्रवाई के बाद वन महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।

सीएम धामी ने बुधवार को सचिवालय में वनाग्नि नियंत्रण के संबंध में पूर्व में दिए गए निर्देशों की समीक्षा की। सीएम ने कहा कि प्रदेश के जंगलों में लगी आग, एक बड़ी समस्या और चुनौती बनी हुई है। इसकी समीक्षा के दौरान जिम्मेदार अधिकारियों को फील्ड में जाने को निर्देश दिए गए थे। ऐसे में अधिकारी फील्ड में जाकर वहां से काम कर रहे हैं। बैठक के दौरान अधिकारियों ने जो रिपोर्ट रखी है, उसके अनुसार वनाग्नि आधी से भी कम हो गई है।

 

 

सीएम ने वनाग्नि की रोकथाम के लिए सभी जिलाधिकारियों और शासन के आला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो इसकी लगातार मॉनिटरिंग करें। सीएम ने कहा कि जो लोग जंगलों में आग लगा रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो। साथ ही जिन लोगों ने अपने कामों में लापरवाही बरती है, उनको सस्पेंड किया गया है। वनाग्नि को लेकर अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जा रही है।

सीएम ने बैठक के दौरान फायर स्टेशनों पर वनाग्नि की सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई करने और इसकी तत्काल सूचना डीएफओ, सीसीएफ, पीसीसीएफ के कंट्रोल रूम में दिए जाने की व्यवस्था को मजबूत करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। जंगल की आग को कम करने के उद्देश्य से पिरूल को एकत्रित करने के लिए ‘पिरूल लाओ-पैसे पाओ’ मिशन को शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

Check Also

बिनसर हादसा अपडेट:: पल भर में खत्म हुई 4 जिंदगियां, ऐसे आग की चपेट में आए कर्मचारी.. जानिए अफसरों ने क्या कहा

अल्मोड़ा: बिनसर वन्य जीव विहार में गुरुवार शाम हुई दर्दनाक हादसे ने लोगों को झकझोर …