Breaking News
bjp logo

Election Result 2024:: उत्तराखंड में BJP का क्लीन स्वीप, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

देहरादून: उत्तराखंड में भाजपा ने क्लीन स्वीप कर विपक्ष के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की है। प्रदेश की पांचों सीटों पर बीजेपी कैंडिडेट्स को बंपर वोट प्राप्त हुए है। वही, कांग्रेस को पिछले दो आम चुनावों की तरह इस बार भी हार का सामना करना पड़ा है।

नैनीताल लोकसभा सीट पर अजय भट्ट ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी को 3 लाख 34 हजार 548 मतों से शिकस्त दी। निर्वाचन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अजय भट्ट को कुल 772671 वोट पड़े। जबकि प्रकाश जोशी ने 438123 मत हासिल किए। इस सीट पर 10425 वोटरों ने नोटा दबाया।

इसके अलावा उत्तराखंड की अन्य 4 सीटों पर भी कमल खिला है। फिलहाल इन सीटों पर काउंटिंग जारी है। अल्मोड़ा लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा ने जीत की हैट्रिक लगाई है। अजय टम्टा ने लगातार तीसरी बार इस सीट से जीत दर्ज की है। अजय टम्टा ने कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को करीब सवा दो लाख से अधिक वोटों से हराया है।

अल्मोड़ा लोकसभा सीट के सभी 14 विधानसभाओं में ईवीएम की काउंटिंग पूरी हो चुकी है। नोडल जिला अल्मोड़ा में 22 हजार से अधिक पोस्टल बैलट की गिनती जारी है।

टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट के बीजेपी प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने भी जीत दर्ज की है। पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने भी कांग्रेस कैंडिडेट गणेश गोदियाल को हराया है। हरिद्वार लोकसभा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत ने हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र सिंह रावत को हराया है।

लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर कुल 57.24 फीसदी मतदान हुआ। जिसमें 50.64 फीसदी पुरुष मतदाता और 49.36 फीसदी महिला वोटर्स ने हिस्सा लिया। प्रदेश में कुल 8337914 मतदाता हैं। जिसमें से मात्र 4772484 मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Check Also

बिनसर हादसा अपडेट:: पल भर में खत्म हुई 4 जिंदगियां, ऐसे आग की चपेट में आए कर्मचारी.. जानिए अफसरों ने क्या कहा

अल्मोड़ा: बिनसर वन्य जीव विहार में गुरुवार शाम हुई दर्दनाक हादसे ने लोगों को झकझोर …