Breaking News
Oplus_0

Almora:: विभागीय प्रस्ताव के खिलाफ शिक्षक संगठन हुए एकजुट, प्रांंतीय नेतृत्व से किया यह अनुरोध, जानिए पूरा मामला

अल्मोड़ा: उप शिक्षा अधिकारी तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी का प्रभार ​मिनिस्ट्रीयल संवर्ग को दिए जाने के विभागीय प्रस्ताव का मामला लगातार तूल पकड़ते जा रहा है। शिक्षक संगठन विभागीय प्रस्ताव के विरोध में है। इस मामले में सभी शिक्षक संघ एकजुट हो गए है। गुरुवार को शिक्षक संगठनों ने बैठक कर इस संबंध में विस्तार से चर्चा की। और प्रांंतीय कार्यकारणी से निर्णायक संघर्ष की रुपरेखा तय करने का अनुरोध किया है।

लक्ष्मेश्वर​ स्थित शिक्षक भवन में आयोजित बैठक में राजकीय शिक्षक संघ, राजकीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ तथा राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की जिला इकाई के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में सर्वसम्मति से दो प्रस्ताव पास किए गए।

शिक्षक नेताओं ने विकासखण्डों में उप शिक्षा अधिकारी तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी का प्रभार तथा प्रशासनिक अधिकार शैक्षिक संवर्ग के बजाय मिनिस्ट्रीयल संवर्ग को दिये जाने के विभागीय प्रस्ताव का एक स्वर से विरोध किया। सभी शिक्षक संगठनों के प्रान्तीय कार्यकारणी द्वारा अद्यतन किये गये विरोध का समर्थन करते हुए प्रान्तीय कार्यकारणी से अनुरोध व अपेक्षा की गयी कि सभी शिक्षक संगठनों का एक संयुक्त मंच बनाकर शिक्षा व शिक्षक विरोधी प्रस्ताव का पुरजोर विरोध करने की मांग की गई।

पदाधिकारियों ने प्रांतीय कार्यकारणी से मांग करते हुए कहा ​कि उप शिक्षा अधिकारी पद पर बेसिक संवर्ग के वरिष्ठतम् प्रधानाध्यापक और खण्ड शिक्षा अधिकारी पद पर माध्यमिक संवर्ग के वरिष्ठतम् प्रधानाचार्य के लिए पदोन्नति के अवसर खोलते हुए प्रभार प्रदान किये जाने के लिए संघर्ष की रूपरेखा तय की जाय। अगर प्रांतीय कार्यकारणी ऐसा करती है तो तीनों शिक्षक संगठन प्रान्तीय नेतृत्व को तन, मन, धन से अपना पूरा समर्थन देंगे।

बैठक में शिक्षकों की समान समस्याओं चयन, प्रोन्नत वेतनमान में एक वेतन वृद्धि, ज्येष्ठ कनिष्ठ वेतन विसंगति, चयन, प्रोन्नत वेतनमान समितियों में गैर सरकारी सदस्यों का मनोयन, स्थानान्तरण एक्ट की विसंगतियां आदि प्रकरणों पर भी संयुक्त रूप से संघर्ष करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

तीनों शिक्षक संगठनों के पदाधिकारियों ने जनपद कार्यकारणी के सुझावों पर गंभीरता से विचार कर प्रांतीय समन्वय स्थापित करने व निर्णायक संघर्ष की रूपरेखा तय करने का अनुरोध किया है।

बैठक में राजकीय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष भारतेंदु जोशी, जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष संजय बिष्ट, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष किशोर जोशी, जिला मंत्री भूपाल चिलवाल, युगल मठपाल, जगदीश सिंह भंडारी, मदन भंडारी, मीनाक्षी जोशी, बी डी पांडे, जर्नादन तिवारी, सुरेंद्र भंडारी, ब्लाक अध्यक्ष हवालबाग चंदन सिंह बिष्ट, जगत सिंह नेगी आदि मौजूद रहे।

Check Also

बिनसर हादसा अपडेट:: पल भर में खत्म हुई 4 जिंदगियां, ऐसे आग की चपेट में आए कर्मचारी.. जानिए अफसरों ने क्या कहा

अल्मोड़ा: बिनसर वन्य जीव विहार में गुरुवार शाम हुई दर्दनाक हादसे ने लोगों को झकझोर …