Breaking News

अल्मोड़ा में इस तिथि से शुरू होगी बाल गणना, नोडल अधिकारी नामित

अल्मोड़ा: बाल गणना वर्ष 2023-24 स्टीयरिंग कमेटी की बैठक जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि बाल गणना 2023-24 में जनपद के प्रत्येक बस्ती में निवासरत 3-18 वर्ष वर्ग के समस्त बच्चों की बाल गणना की जानी है तथा सभी विद्यालयों से सेवित बस्तियों की सूची तैयार की जानी है। उन्होंने बताया कि बाल गणना का कार्य इस साल 21 अक्टूबर से 25 दिसम्बर तक पूरा किया जाना है। इस कार्य के लिए नोडल अधिकारियों को नामित कर दिया गया है।

 

 

 

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि विकासखण्डवार चिन्हित ऑऊट आफ स्कूल बच्चे को चिन्हित किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि बाल गणना के लिए घर-घर सर्वेक्षण के दौरान भरे गये प्रपत्रों-आंकड़ों का मिलान बीते वर्ष की बाल गणना के आंकड़ों से अवश्य कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि जिस वार्ड-बस्ती में बाल गणना हो रही है उस क्षेत्र में अस्थायी निवास करने वाले यथा कूड़ा बीनने वाले, भिखारी, अनाथ मलिन बस्तियों में रहने वाले एवं श्रमिक परिवारों के बच्चों को अवश्य रूप से शामिल किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि विकलांगता से ग्रसित बच्चों को विकलांगता के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित कर अंकित किया जाय।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र की ऐसी बस्तियों जिनकी बाल गणना यदि बीते वर्ष नहीं हो पायी तो उसके लिए विस्तृत कार्य योजना बना कर उनकी बाल गणना की जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्य में विद्यालयों के शिक्षकों (प्राथमिक एवं माध्यमिक) के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सम्मलित किया जाय।

बैठक में मुख्य शिक्षाधिकारी अम्बा दत्त बलौदी सहित सभी खण्ड शिक्षाधिकारी मौजूद रहे।

 

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7Di

Check Also

अल्मोड़ा-(बिग ब्रेकिंग):: एक स्मैक खरीदकर लाता था तो दूसरा पुड़िया बनाकर बेचता था; लाखों रुपये कीमत की स्मैक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

अल्मोड़ा: पहाड़ में नशे का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। आलम ये है कि …