Breaking News

GGIC द्वाराहाट की छात्राओं ने पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल का किया शैक्षिक भ्रमण

द्वाराहाट: पीएम श्री स्व. भवानी दत्त राजकीय बालिका इंटर कॉलेज द्वाराहाट की 176 छात्राओं ने गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान कोसी, कटारमल का एक दिवसीय शैक्षिक भ्रमण किया। विद्यालय की प्रधानाचार्य तनुजा जोशी ने शैक्षक भ्रमण दल को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। भ्रमण के दौरान छात्राओं ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन के विषय में जानकारियां जुटा कर उनका दस्तावेजीकरण किया।

इस दौरान छात्राओं ने शिक्षा, पर्यटन, सामाजिक और ऐतिहासिक महत्त्व के बारे में जानकारियां जुटाई। गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान कोसी के प्रोफेसर डॉ पूर्णिमा ने सेंट्रल लैब, डॉ आशीष पांडे ने जैव विविधता, दीप चंद्र तिवारी ने प्लांट टिश्यू कल्चर एवं मनोज मेहता ने विभिन्न प्रकार के औषधीय पादपों की जानकारी छात्राओं को दी।

शैक्षिक भ्रमण का नेतृत्व कर रही प्रवक्ता माया मेहरा ने शैक्षिक भ्रमण के उद्देश्य की जानकारी देते हुए कहा कि शैक्षिक भ्रमण विद्यार्थियों को अपने और दूसरों के अनुभव से एवं देखकर सीखने का एक अच्छा अवसर देते हैं। जब विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण पर जाते हैं तो वे अपनी आँखों से प्रत्यक्ष रूप में देखकर किसी भी विषयवस्तु का वर्णन करने में सक्षम हो जाते हैं। उनके भ्रम और मिथ्या धारणाएं दूर होती हैं।

प्रवक्ता मीना मेहरा गुसाईं ने कहा कि शिक्षा विभाग प्रतिवर्ष कक्षा 9 एवं 11 छात्र-छात्राओं के लिए शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन करता है लेकिन इस बार पीएम श्री के तहत विद्यालय के कक्षा 6 से लेकर 12 तक के सभी छात्राओं को इस भ्रमण में सम्मिलित होने का अवसर मिला है ताकि सभी छात्राएं विविध जलवायु, वातावरण, विकास, पर्यटन, इतिहास और संस्कृति से वास्तविक रूप से अवगत हो सकें।

शैक्षिक भ्रमण में लता अधिकारी, नीलम सैनी, डॉ मंजू रावत,हेमा त्रिपाठी, दीपा घुघत्याल, अनीता कोठारी, रेनु जोशी, बबीता कोहली, मनीषा टम्टा, प्रेमा जोशी, रेनु तिवारी, सुरभि पंत, प्रवीणा आर्या आदि मौजूद रही। शिक्षिका माया मेहरा एवं मीना मेहरा गुसांईं के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में यह शैक्षिक भ्रमण सम्पन्न हुआ।

 

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7Di

Check Also

बिनसर हादसा अपडेट:: पल भर में खत्म हुई 4 जिंदगियां, ऐसे आग की चपेट में आए कर्मचारी.. जानिए अफसरों ने क्या कहा

अल्मोड़ा: बिनसर वन्य जीव विहार में गुरुवार शाम हुई दर्दनाक हादसे ने लोगों को झकझोर …