Breaking News
dhan singh rawat
dr dhan singh rawat

बड़ी खबर: जल्द खत्म होगा इंतजार, इस दिन जारी हो सकता है उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट… शिक्षा मंत्री ने दिए आदेश

देहरादून: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं के बाद परीक्षार्थियों को परिणाम का इंतजार है। छात्र—छात्राओं का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। शिक्षा मंत्री ने डॉ. धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों को उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का परिणाम जल्द जारी करने के आदेश दिए है।

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने मंगलवार को विधानसभा में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान तमाम महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में मुख्य रूप से यह निर्णय लिया गया कि 25 से 26 मई तक उत्तराखंड बोर्ड के परीक्षा परिणामों की घोषणा कर दी जाए, ताकि समय रहते बच्चे नए सत्र में एडमिशन ले सकें, इसके अलावा स्कूलों के 35 प्रतिशत जो छात्र एक विषय में फेल हुए हैं, उनको कंपार्टमेंट देने का भी निर्णय लिया गया है।

कलस्टर स्कूल गठन को प्रत्येक जिले में होगी बैठक

सूबे में कलस्टर स्कूलों के गठन हेतु धरातल पर काम किया जायेगा। इसके लिये विभागीय अधिकारियों को जनपद स्तर पर बैठक का आयोजन कर सभी पहलुओं पर विचार करने को कहा गया है, ताकि आस-पास के विद्यालयों का विलय कर कलस्टर स्कूलों का गठन किया जा सके। प्रत्येक विद्यालय में ढांचागत सुविधाओं एवं अन्य सामग्री के लिये बजट समय जारी करने के निर्देश दिये गये हैं। वर्चुअल कक्षाओं के संचालन को लेकर राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी तैनात किया जायेगा।

विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि कलस्टर स्कूलों के गठन को लेकर विभागीय अधिकारियों को प्रत्येक जनपद में जाकर क्षेत्रीय विधायक, स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अभिभावकों के साथ बैठक कर सभी पहलुओं पर चर्चा करने के निर्देश दिये, ताकि भविष्य में स्कूलों के गठन के बाद किसी प्रकार की समस्या का समाना न करना पड़े। इसके अलावा उन्होंने आईसीटीई के तहत संचालित वर्चुअल क्लासेज के बेहतर संचालन के लिये स्टेट स्तर पर नोडल अधिकारी तैनात करने को कहा।

प्रत्येक माह बजट की समीक्षा करने के निर्देश

विभागीय बजट का समय पर व्यय न होने पर विभागीय मंत्री ने प्रत्येक माह बजट की समीक्षा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये, ताकि स्वीकृत बजट समय पर व्यय किया जा सके।

बैठक में सचिव विद्यालयी शिक्षा रविनाथ रमन, महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा बंशीधर तिवारी, निदेशक माध्यमिक शिक्षा सीमा जौनसारी, अपर निदेशक रामकृष्ण उनियाल, महावीर सिंह बिष्ट, अजय कुमार नौड़ियाल, संयुक्त निदेशक जे.एल शर्मा, रघुनाथ लाल आर्य, डा. एस.बी. जोशी, उप निदेशक जगमोहन सोनी, चेतन प्रसाद नौटियाल, अनुभाग अधिकारी राकेश सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

breaking

Road accident:: अल्मोड़ा में सड़क हादसा, यात्रियों में मची चीख पुकार, पढ़ें पूरी खबर

-आमने-सामने टक्कर में दोनों वाहनों के आगे का हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त अल्मोड़ा: नगर से लगे …