Breaking News

Uttarakhand Weather: प्रदेश में इस दिन से दिखेगा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का असर… अलर्ट जारी

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ को लेकर अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में भी ‘बिपरजॉय’ तूफान का असर देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि यह तूफान कुमाऊं के कई जिलों में ज्यादा प्रभाव डाल सकता है। जिसके चलते बारिश के साथ तेज आंधी चलने की भी आशंका है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून(India Meteorological Department) के निदेशक ब्रिकम सिंह ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से मैदानी व पहाड़ी जिलों में तापमान की वृद्धि हुई है। पहाड़ों में 2 हजार मीटर व इसके आस पास के इलाकों में 27 से 28 डिग्री तक तापमान है। जिसके चलते गर्मी बढ़ी है। उन्होंने बताया कि 17 जून यानि शनिवार से मौसम की एक्टिविटी बढ़ने लग जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ उत्तर पूर्वत्तोर की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में 18 जून यानि रविवार से इसका असर उत्तराखंड में भी देखने को मिल सकता है। 18 जून को राज्य के अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। जबकि पिथौरागढ़, चमोली व बागेश्वर में तेज बारिश होने की संभावना है।

19 जून को भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। जबकि कुमाउं क्षेत्र व उसके लगे गढ़वाल के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ब्रिकम सिंह ने बताया कि 18 व 19 जून को 60 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झक्कड़ चलने की संभावना है। जिससे पेड़ गिरने, कच्चे मकानों को खतरा समेत अन्य दिक्कतें हो सकती है। उन्होंने ऐसे समय में लोगों से सतर्क व सावधान रहने की अपील की है।

मौसम विभाग के मुताबिक 20 जून से राज्य में बारिश व तेज हवाएं चलनी कम हो जाएगी। लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं होगी। आगे भी इस तरह की ग​तिविधि देखने को मिल सकती है।

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

 

Check Also

Almora-(big breaking): बीच सड़क पर पलटा बोलेरो वाहन, पढ़ें पूरी खबर

  अल्मोड़ा: जिले में आज एक बड़ा सड़क हादसा होने टल गया। सेराघाट के पास …