Breaking News

पिथौरागढ़ में बोले PM मोदी- ‘सिर्फ 5 साल में देश में साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए’, यहां पढ़ें पीएम के भाषण की बड़ी बातें

पिथौरागढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कुमाउं के एक दिवसीय दौरे के दौरान सीमांत जनपद पिथौरागढ़ में एक रैली को संबोधित किया। पीएम ने पिथौरागढ़ की जनसभा में लोगों से मिले आशीर्वाद को अद्भुत करार बताते हुए सभी का आभार जताया। पीएम ने कहा कि उत्तराखंड ने मुझे अपने परिवार का सदस्य माना है। हर छोटी-बड़ी बात को लेकर यहां से लोग मुझे चिट्‌ठी लिखते हैं। प्रधानमंत्री ने अपने 41 मिनट के भाषण में विपक्ष पर जमकर सियासी तीर चलाएं।

पीएम ने कहा दूर पहाड़ों पर जो लोग रहते हैं हमने उनकी भी चिंता की, इसलिए सिर्फ 5 वर्ष में देश में साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए। ये इस बात का उदाहरण है कि भारत अपनी गरीबी मिटा सकता है। पीएम ने कहा पहले नारा दिया जाता था कि गरीबी हटाओ, लेकिन अब हम मिलकर गरीबी हटाकर रहेंगे। हम जिम्मेदारी लेते हैं और जी-जान से जुट जाते हैं।

पीएम मोदी ने कहा पूरी दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। एक समय था जब चारों तरफ निराशा का माहौल था। पूरा देश निराशा में डूब गया था। उस समय में हम मंदिरों में जाकर प्रार्थना करते थे कि इस स्थिति से देश निकले। हजारों करोड़ों के घोटाले से लोगों को मुक्ति मिले। आज के समय में चुनौती से भरी दुनिया में भारत की आवाज बुलंद हो रही है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में देश ने लोकसभा और विधानसभा में 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का बहुत बड़ा ऐतिहासिक फैसला लिया है।

 

खिलाड़ियों के सम्मान में लोगों ने जलाई फ्लैश लाइट

पीएम नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों के सम्मान में युवाओं से फ्लैश लाइट जलवाई। लोगों ने भी पीएम मोदी के कहने पर एशियाड में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अपने तरीके से बधाई दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने एशियाड में भारत के प्रदर्शन का जिक्र करते हुए कहा कि देश ने इतिहास बनाया है। खिलाड़ियों ने सेंचुरी बनाई है। 100 से अधिक मेडल जीतने में भारत ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। वंदना कटारिया की टीम भी मेडल जीतने में कामयाब रही है। हम खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

 

बॉर्डर तक ट्रेन लाने की तैयारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर तीर चलाए। पीएम ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने बॉर्डर का विकास नहीं किया। उन्हें डर था कि दुश्मन देश हमारे देश में उसके जरिए घुस न आए। हम लोगों ने बॉर्डर एरिया में 250 से अधिक पुलों का निर्माण किया है। 22 नई सुरंगें बनाई हैं। लगातार रोड बनाया जा रहा है। नए पुल बनाए जा रहे हैं। हम बॉर्डर तक ट्रेनों को लेकर आने की तैयारी कर रहे हैं। इस बदली हुई सोच का लाभ उत्तराखंड को भी मिल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि लोग कहते थे, पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती। हम इस सोच को भी बदल रहे हैं। हम सड़क बना रहे हैं। पानी पहुंच रहा है। ऐसे में दूसरे स्थानों पर गए लोग भी वापस आ रहे हैं। डबल इंजन की सरकार ने स्थिति में बदलाव किया है।

 

वन रैंक-वन पेंशन की मांग

वन रैंक-वन पेंशन की उनकी दशकों पुरानी मांग को हमारी ही सरकार ने पूरा किया है। अब तक वन रैंक-वन पेंशन के तहत 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि हमारी सरकार पूर्व सैनिकों को दे चुकी है। इसका लाभ उत्तराखंड के भी 75 हजार से ज्यादा पूर्व सैनिकों के परिवार को मिला है।

 

आने वाला दशक उत्तराखंड का

पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं जहां गया, वहां मुझे अपार समर्थन मिला। बहनों ने अद्भुत स्नेह दिया। ऐसा दृश्य शायद ही किसी ने देखा हो। मैं जब भी उत्तराखंड आता हूं, देवभूमि का आशीर्वाद मुझे मिलता है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का सामर्थ्य अद्भुत है, अतुलनीय है। निश्चित तौर पर अगला दशक उत्तराखंड का दशक होने वाला है। ऐसा मेरा विश्वास है। मैंने यह विश्वास बाबा केदार के चरणों में बैठकर जताया था। आज मैं आदि कैलाश के चरणों में बैठकर आया हूं और फिर से उसी विश्वास को दोहराता हूं। आपके जीवन को आसान बनाने के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही है। हम पूरी ईमानदारी और समर्पण भाव से एक ही लक्ष्य को लेकर चल रहे हैं।

पीएम ने कहा कि यहां आने से पहले मुझे पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में पूजा अर्चना करने का सौभाग्य मिला। मैंने हर देशवासी के अच्छे स्वास्थ्य और विकसित भारत के संकल्प को मजबूत करने के लिए आशीर्वाद मांगा। मैंने प्रार्थना की कि उत्तराखंड के सारे सपने और संकल्प पूरे हों।

पीएम ने कहा कि इस मानसखंड में बागेश्वर में बैजनाथ, अल्मोड़ा में नंदा देवी, चितई गोलू देवता, कसार देवी, कटारमल, पूर्णागिरी, कैंची धाम, नैनादेवी, नानकमत्ता, रीठासाहिब जैसे अनेकों देव स्थलों की श्रृखंला का वैभव मौजूद है। राष्ट्र रक्षा और आस्था की इस तीर्थभूमि पर आकर मैं धन्य हो जाता हूं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर 4200 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

 

 

हमसे whatsapp पर जुड़े

हमसे youtube पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7Di

Check Also

Almora breaking:: दो लाख रुपए से अधिक कीमत की गांजा के साथ एक तस्कर गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

  अल्मोड़ा: मादक व नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों की धरपकड़ के लिए पुलिस …