Breaking News

नशीली दवाओं की बिक्री रोकने के लिए मेडिकल स्टोर पर लगेंगे CCTV कैमरे: सीएमओ

अल्मोड़ा। अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ निषेध दिवस (international drug prohibition day) के अवसर पर राजकीय नर्सिंग कॉलेज में कार्यशाला आयोजित की गयी। कार्यशाला का शुभारम्भ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.सी पन्त द्वारा दीप जलाकर कर किया गया।

अपने संबोधन में सीएमओ डॉ. पंत ने कहा कि समाज में दिन प्रतिदिन शराब, मादक पदार्थो के सेवन की बढ़ती हुयी प्रवृत्ति को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ निषेध दिवस प्रत्येक वर्ष 26 जून को मनाया जाता है। जहां एक ओर यह लोगों में चेतना फैलाता है वहीं दूसरी ओर नशे के लती लोगों के उपचार की दिशा में भी महत्वपूर्ण कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ निषेध दिवस का सार यह है कि ड्रग्स से होने वाले नुकसानों और उसकी सच्चाई बतायें और दूसरों की जिन्दगी बचाने में मदद करें। उन्होंने कहा कि जनपद के मेडिकल स्टोरों में सीसीसीटी कैमरे (CCTV cameras in medical stores) लगाये जाने हेतु निर्देश दिये जा रहे है। जिससे कि अनावश्यक नशीली दवाओं की बिक्री को रोका जा सके। जिस मेडिकल स्टोर में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे होंगे। उनका नवीनीकरण न करने पर विचार किया जायेगा। इसके साथ ही सभी चिकित्सालयों के प्रभारियों को यह भी निर्देश दिये जा रहे हैं कि वे अपने चिकित्सालयों में धूम्रपान करने वालों, थूक कर गन्दगी करने वालों एवं मादक पदार्थ का सेवन करने वालों पर दण्डात्मक कार्रवाई करें तथा चिकित्सालय में स्वच्छता बनाये रखें।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. प्रांशु डेनियल ने बताया कि पिछले कुछ वर्षो से उत्तराखण्ड राज्य के विभिन्न हिस्सों में युवाओं में मादक द्रव्यों का सेवन तेजी से बढ़ता जा रहा है जिससे कि लोगों का शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य की समस्या भी बढ़ती जा रही है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एचसीएस मर्तोलिया ने पावर प्वॉइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि युवाओं में नशे की तेजी से प्रवृति बढ़ रही है जिसमें इंजेक्टेबल ड्रग यूजर की संख्या अत्यधिक है तथा उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियंत्रण समिति के माध्यम से गैर सरकारी संगठन द्वारा इंजेक्शन से नशा करने वाले व्यक्तियों की काउन्सलिंग की जा रही है। भारत में इंजेक्शन से नशा करने वालों की गति 6.26 है जबकि उत्तराखण्ड में 8.65 है।

इस अवसर पर डॉ. पूनम भट्ट, डीपीएस दीपक भट्ट, संस्थान की प्राचार्या आशा गंगोला, सरला सिंह, डॉ. ललित पाण्डेय, कमलेश भट्ट, रवि मिश्रा, दीवान बिष्ट, मनोज रावत, हेमा ह्यांकी, ग्रास एनजीओ के गिरीश जोशी सहित कई लोग मौजूद थे।

Check Also

breaking

सल्ट में नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़ मामला:: BJP से निष्कासित पूर्व मंडल अध्यक्ष पर बढ़ी दुष्कर्म की धारा, अब बढ़ेंगी मुश्किलें

अल्मोड़ा। सल्ट क्षेत्र में नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़ व अभद्रता के आरोपी भाजपा से निष्कासित …