Breaking News

Dussehra Festival 2022: दशहरा महोत्सव को भव्य रूप से मनाने की तैयारी, इस बार यह होने जा रहा खास

अल्मोड़ाः असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक के रूप में मनाए जाने वाले विजय दशमी पर्व इस बार 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा। अल्मोड़ा में दशहरा पर्व को लेकर तैयारियां जोरों पर है। दशहरा महोत्सव को भव्य रूप देने के लिए दशहरा महोत्सव समिति तैयारियों में जुटी है। कोरोना संक्रमण काल में दशहरा संक्षिप्त रूप से मनाया गया। दो साल बाद इस बार फिर दशहरा महोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा।

शनिवार को नगरपालिका के स्व. विजय जोशी सभागार में पत्रकार वार्ता के दौरान समिति के अध्यक्ष अजीत कार्की ने कहा कि इस बार नगर के अलग-अलग मोहल्लों में रावण परिवार के करीब 22 पुतलों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नगर पालिका पार्किंग स्थल से कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। सुबह 11 बजे से दुर्गा समितियों द्वारा दुर्गा विसर्जन की शोभायात्रा निकाली जाएगी। जिसके बाद 1 बजे से पार्किंग स्थल पर सभी पुतले एकत्र होंगे तथा वहां से बाजार होते हुए पुतले स्थानीय स्टेडियम पर पहुंचेंगे जहां पर पुतला दहन कार्यक्रम होगा।

कार्की ने बताया कि स्थानीय स्टेडियम में शाम 7 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विभिन्न स्कूलों की बालिकाएं प्रतिभाग करेंगी। जिसमें प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यालय को 20 हजार, द्वितीय को 15 हजार व तृतीय को 10 हजार रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त योग निलियम संस्थान के बच्चों द्वारा योग की शानदार प्रस्तुति दी जाएगी।

इस वर्ष पुतलों में पुरस्कार की भी घोषणा की गई है। जिसमें प्रथम पुरस्कार 21 हजार, द्वितीय पुरस्कार 11 हजार और तृतीय पुरस्कार 5100 रुपये रखा गया है। इसके अलावा दुर्गा समितियों, पुतला समितियों, रामलीला कमेटियों को 2100 रुपये की धनराशि की घोषणा की गई है। जो धनराशि दशहरा समाप्ति के बाद होने वाले पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में दी जाएगी।

 

 दुबई इंडो फ्यूजन बैंड की प्रस्तुति

समिति के अध्यक्ष अजीत कार्की ने कहा कि दशहरा महोत्सव को खास बनाने के लिए इस बार दुबई इंडो फ्यूजन बैंड बुलाया जा रहा है। स्थानीय स्टेडियम में अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ यह बैंड भी अपनी प्रस्तुति देगा। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को एक अलग तरीके का संगीत माहौल मिल सकेगा। इसके अलावा व्यापार मंडल द्वारा देर शाम स्टेडियम में आतिशबाजी की जाएगी।

प्रेस वार्ता में दशहरा समिति के मुख्य संयोजक कैलाश गुरुरानी, सचिव मनोज सनवाल, संरक्षक विनोद वैष्णव साह, संयोजक मनोज जोशी, कृष्ण बहादुर सिंह, हरीश कनवाल, मीडिया प्रभारी दीप जोशी, उपाध्यक्ष किशन लाल, सलमान अंसारी, हर्षित टम्टा, आशीष, पीयूष कुमार, रमेश लाल समेत समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

 

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें

https://chat.whatsapp.com/IZeqFp57B2o0g92YKGVoVz

हमसे यूट्यूब पर जुड़ें

https://youtube.com/channel/UCq06PwZX3iPFsdjaIam7DiA

Check Also

breaking

सल्ट में नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़ मामला:: BJP से निष्कासित पूर्व मंडल अध्यक्ष पर बढ़ी दुष्कर्म की धारा, अब बढ़ेंगी मुश्किलें

अल्मोड़ा। सल्ट क्षेत्र में नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़ व अभद्रता के आरोपी भाजपा से निष्कासित …